image

 

रूस स्थित चीनी राजदूत ली हुई ने 19 अप्रैल को मॉस्को में चीनी मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में दूसरे एक पट्टी एक मार्ग अंतरराष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच और चीन-रूस संबंधों पर चर्चा की। उन्होंने बताया एक पट्टी एक मार्ग प्रस्ताव (बीआरआई) से चीन-रूस संबंध में व्यापार को बढ़ावा मिला है।

 

ली हुइ ने बताया कि बीआरआई को रूसी पक्ष का सक्रिय समर्थन मिला है। रूसी पुतिन ने पहले बीआरआई शिखर मंच में भाग लिया और दूसरे शिखर मंच में भाग लेने वाले हैं, जिससे दोनों देशों के संबंधों की विशेषता ज़ाहिर हुई है। चीन और रूस एक दूसरे के सबसे प्रमुख और सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार हैं। एक पट्टी एक मार्ग से ऐसे संबंधों के विकास को बढ़ावा मिला है।

 

उन्होंने कहा कि बीआरआई ने चीन रूस सहयोग के क्षेत्रों का विस्तार किया है। गतवर्ष चीन रूस व्यापार 1 खरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया। ऊर्जा, नाभिकीय ऊर्जा, अंतरिक्ष उड्डयन, बुनियादी संस्थापन जैसे परंपरागत क्षेत्रों के सहयोग के अलावा उच्च तकनीक, कृषि व्यापार, ई-बिजनेस और वित्तीय क्षेत्रों का सहयोग बढ़ रहा है। द्विपक्षीय व्यापार ढांचा निरंतर सुधर रहा है।

ली हुई ने कहा कि बीआरआई ने दोनों देशों के संबंधों के विकास के लिए जन इच्छा का मज़बूत आधार भी डाला है। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक मेलजोल का पैमाना और स्तर निरंतर उन्नत हो रहा है। वर्ष 2018 में 18 लाख 47 हज़ार चीनी पर्यटकों ने रूस की यात्रा की, जो गतवर्ष की समान अवधि से 21.1 प्रतिशत बढ़ा, जबकि 19 लाख 77 हज़ार से अधिक रूसी पर्यटकों ने चीन की यात्रा की, जो गतवर्ष की समान अवधि से 1.4 प्रतिशत बढ़ा है।

ली हुई ने कहा कि चीन और रूस दोनों आर्थिक विकास, जनजीवन के सुधार और राष्ट्रीय पुनरुत्थान के ऐतिहासिक कार्य का सामना कर रहे हैं। दोनों के विशाल और समान हित हैं।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China-Russia relationship boosted by one strip: Russia's Chinese Ambassador to Russia

More News From international

Next Stories
image

free stats