image

लंदन : लंदन ब्रिज हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी उस्मान खान के एक सहयोगी को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही घटनास्थल को पुलिस की भारी मौजूदगी में सोमवार को यातायात और पैदल यात्रियों के लिए खोल दिया गया। खान एक दोष आतंकवादी था। उसने गत शुक्रवार को लंदन ब्रिज पर चाकू घोंपकर दो लोगों की हत्या कर दी थी। फर्जी आत्मघाती जैकेट पहने इस हमलावर को बाद में पुलिस ने गोली से उड़ा दिया था। इस आतंकवादी के साथी नजम हुसैन को तब गिरफ्तार किया गया जब ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाओं ने खतरनाक कैदियों के बारे में तात्कालिक समीक्षा की।

हुसैन का परिवार भी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के उसी गांव से ताल्लुक रखता है जिस गांव से खान का परिवार ताल्लुक रखता है। इन दोनों को लंदन स्टॉक एक्सचेंज में बम रखने और 2012 में पीओके में मदरसे की आड़ में आतंकी प्रशिक्षण शिविर स्थापित करने की योजना बनाने के कृत्य में दोषी पाया गया था। खान और हुसैन दोनों 2011 में पीओके जाने की योजना बना रहे थे, लेकिन सुरक्षाबलों ने दिसंबर 2010 में समन्वित छापेमारी में उन्हें गिरफ्तार कर उनके नौ सदस्यीय गिरोह का भंडाफोड़ किया था।आतंकवाद रोधी अधिकारियों ने 34 वर्षीय हुसैन को सप्ताहांत मध्य इंग्लैण्ड के स्टैफोर्डशाइर स्थित स्टोक ऑन ट्रेंट से गिरफ्तार किया। उस्मान खान भी यहीं रहता था।

स्टैफोर्डशाइर पुलिस के उप मुख्य कांस्टेबल निक बेकर ने कहा, ‘‘स्टैफोर्डशाइर पुलिस शुक्रवार को हुई लंदन ब्रिज घटना और आतंकवाद के दोषियों की लाइसेंस शर्तों की समीक्षा के तहत वेस्ट मिडलैंड्स काउंटर टेररिज्म यूनिट द्वारा बीती रात एक व्यक्ति को गिरफ्तार किए जाने के बाद स्थानीय लोगों में सुरक्षा की भावना भरने के लिए आसपास के इलाकों में लगातार गश्त कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘लोग जानते होंगे कि लंदन में हमले को अंजाम देने वाला व्यक्ति स्टैफोर्डशाइर में रहता था। काउंटी में दो जगह तलाशी और घेराबंदी अभियान लगातार जारी है तथा जासूस और फॉरेंसिक विशेषज्ञ अपनी जांच जारी रखे हुए हैं। इस बीच, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन चुनाव प्रचार से समय निकालकर शुक्रवार के हमले में मारे गए दो लोगों की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। घटना के बाद ब्रिटेन आतंकवाद के मामलों में दोषी साबित लोगों को समय से पहले रिहा किए जाने के मामलों की समीक्षा कर रहा है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Aide of terrorist who carried out London Bridge attack arrested

More News From international

Next Stories
image

free stats