image

 

   स्थानीय समयानुसार 14 मार्च की रात को 15वां ग्रीष्मकालीन विश्व विशेष ओलंपिक संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में धूमधाम से उद्घाटित हुआ। विश्व के विभिन्न स्थलों से आए 7500 खिलाड़ियों और 50 हज़ार दर्शकों ने एक साथ जायद स्टेडियम में इस भव्य खेल समारोह का स्वागत किया।

अभू धाबी विशेष ओलंपिक मध्यपूर्व क्षेत्र में आयोजित पहला विश्व ग्रीष्मकालीन विशेष ओलंपिक खेल समारोह है। संयुक्त अरब अमीरात की सोसाइटी विकास मंत्री हेसा बिंट एस्सा बुहुमैद ने जानकारी देते हुए कहा कि मौजूदा विशेष ओलंपिक एक नया रिकॉर्ड है। 195 देशों या क्षेत्रों और 5 पर्यवेक्षक दलों ने हिस्सेदारी के लिए प्रतिनिधियों को भेजा है। 14 से 21 मार्च तक 7500 खिलाड़ी 3000 कोचों के मार्गदर्शन पर 24 बड़े इवेंटों में स्पर्धा करेंगे। अनुमान है कि 5 लाख दर्शक अबू धाबी और दुबई के 9 स्टेडियमों में मैच देखेंगे। उल्लेखनीय बात यह है कि मौजूदा विशेष ओलंपिक समारोह में भाग लेने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या 2500 से अधिक है, जो इतिहास में एक रिकॉर्ड भी है। सऊदी अरब ने पहली बार महिला खिलाड़ी भेजी।     

   चीन ने 104 खिलाड़ियों को भेजा, वे 24 बड़े इवेंटों में ट्रैक और फील्ड, तैराकी, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल और फ्यूजन फुटबॉल आदि 10 इवेंटों में भाग लेंगे।

चीनी प्रतिनिधि मंडल की अध्यक्षा वांग मईमई ने कहा कि विश्व विशेष ओलंपिक मंदबुद्धि से ग्रस्त लोगों के लिए स्थापित विश्व व्यापी प्रभाव वाला खेल समारोह है, जो औपचारिक खेल समारोह ही नहीं, मानविकी देखभाल, खुशी व एकता का मिलन समारोह भी है। चीनी खिलाड़ी खुशी से प्रतियोगिता में भाग लेंगे, साहसी के साथ प्रयास करेंगे और विजय पाने की कोशिश करेंगे।

वहीं चीनी फ्यूजन फुटबॉल के कोच ली चियोंग ने कहा कि विशेष ओलंपिक की विचारधारा विजय पाने की कोशिश करना है। मैच में कैसे परिणाम निकलेगा, इस पर कोई खास मांग नहीं पेश की गई। प्रतियोगिता में पूरी कोशिश करना तो अच्छा है। खिलाड़ी प्रतियोगिता की प्रक्रिया का लुत्फ़ उठाते हैं, इसी दौरान वे कुछ सीख सकेंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Abu Dhabi 15th Summer World Special Olympics Revealed

More News From international

IPL 2019 News Update
free stats