image

   चीनी उप पारिस्थितिकी पर्यावरण मंत्री चाओ यिंगमिन ने 15 मार्च को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण परियोजना कार्यालय की कार्यवाहक कार्यकारी प्रमुख जॉइसी म्सुया के साथ केन्या की राजधानी नैरोबी में संयुक्त रुप से घोषित किया कि इस वर्ष चीन“विश्व पर्यावरण दिवस”के आयोजन का मेजबान देश बनेगा।   

 म्सुया ने कहा कि वायु प्रदूषण के मुकाबले में चीन ने बड़ी नेतृत्वकारी शक्ति दिखाई। इसी क्षेत्र में चीन विश्व में और बड़े कदम उठाने में मददगार सिद्ध होगा। चीन वैश्विक अभियान का नेतृत्व करेगा, ताकि लाखों इंसानों की जान बचाई जा सके।

   संयुक्त राष्ट्र पार्यावरण कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि चीन में हरित ऊर्जा वाले विभागों का लगातार विकास हो रहा है, जो जलवायु परिवर्तन के मुकाबले का नेता बन गया है। विश्व में आधे से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन और 99 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बस चीन में है। साल 2019 विश्व पर्यावरण दिवस मनाने से चीन सरकार पर्यावरण क्षेत्र में अपना नवाचार और प्रगति दिखा सकेगी।

 गौरतलब है कि “विश्व पर्यावरण दिवस” संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यालय की प्रधानता वाली वैश्विक गतिविधि है, जो हर साल 5 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष “विश्व पर्यावरण दिवस”की थीम वायु प्रदूषण का मुकाबला करना है, दिवस मनाने का मुख्य स्थल पूर्वी चीन के चच्यांग प्रांत की राजधानी हांगचो में होगा।

 

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 2019 World Environment Day "will be the host country of China

More News From international

IPL 2019 News Update
free stats