image

चिली में सबवे और सार्वजनिक यातायात किराया बढ़ाये जाने के विरोध में जारी हिंसा के कारण दस लोगों की मौत हो गयी है। स्थानीय प्रशासन ने बताया कि रविवार को चिली की राजधानी सैंटियागो के एक सुपरमार्केट में आग लगने की रिपोर्ट मिली थी। इसमें पांच लोग मारे गये। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने सुपरमार्केट में लूटपाट करने के बाद उसमें आग लगा दी। 

सैंटियागो की मेयर कार्ला रुबिलर ने बताया कि अंत: वस्त्रों की एक दुकान के भीतर पांच शव बरामद किये गये। इससे पहले एक अन्य सुपरमार्केट में लगी आग में जलने से पेरु के एक नागरिक की मौत हो गई। इक्वाडोर के एक नागरिक के सेरेना शहर में सुरक्षा बलों की गोली लगने से मारे जाने की भी रिपोर्ट है लेकिन प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। 

गौरतलब है कि चिली में गत छह अक्टूबर से विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है। पहले ये प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से शुरु हुए लेकिन देखते ही देखते ये हिंसक रैलियों और जन आंदोलन में तब्दील हो गये। शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने कई सबवे स्टेशनों, बसों और सरकारी कार्यालयों को आग के हवाले कर दिया। 

प्रशासन ने हिंसा की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए शनिवार को सैंटियागो और चाकाबुको प्रांतों में पहले आपात काल और बाद में कर्फ्यू लगा दिया। इसके अलावा भी प्युएंटे आल्टो और सैन बर्नार्डो में कुछ क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 10 killed in Chile violence

More News From international

Next Stories
image

free stats