image

चीनी राज्य परिषद के प्रेस दफ्तर ने 22 सितंबर को जनता के लिए सुखमय जीवन की खोजः नये चीन के मानवाधिकार कार्य के विकास की 70वीं वर्षगांठ का श्वेत पत्र जारी किया।

श्वेत पत्र में कहा गया कि 70 साल पहले चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीनी जनता ने स्वतंत्रता हासिल की। पिछले 70 साल में चीनी राष्ट्र   खुद खड़ा होकर समृद्ध व शक्तिशाली बना। चीनी जनता के विभिन्न बुनियादी अधिकारों को दिन ब दिन सुनिश्चित किया गया है। साथ ही ये 70 साल चीन द्वारा विश्व मानवाधिकार कार्य के विकास के लिए योगदान वाले 70 साल हैं।

श्वेत पत्र में बताया गया कि जनता का सुखमय जीवन सब से बड़ा मानवाधिकार है। चीनी जनता के लिए सुख की खोज करना, चीनी राष्ट्र का पुनरुत्थान करना और मानव जाति के विकास के लिए संघर्ष करना हमेशा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का लक्ष्य रहा है। 

श्वेत पत्र में जोर दिया गया कि हाल में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीनी जनता राष्ट्र के महान पुनरुत्थान के चीनी सपने के लिए संघर्ष कर रही है। भविष्य में खुशहाल समाज और देश के आधुनिकीकरण को साकार करने से चीनी जनता और व्यापक व परिपूर्ण अधिकारों का उपभोग कर सकेगी। चीनी जनता अवश्य ही और ऊंचे स्तर पर व्यापक विकास करेगी।

श्वेत पत्र में कहा गया कि नये ऐतिहासिक युग में चीन विविधतापूर्ण सभ्यताओं की आवाजाही की भावना से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ प्रयास कर विभिन्न देशों के साझे विकास व समान समृद्धि को आगे बढ़ाएगा। साथ ही विश्व मानवाधिकार कार्य को आगे बढ़ाएगा और मानव साझे भाग्य वाले समुदाय की समान रचना करेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: White Paper Releases 70th Anniversary of Development of New China

More News From international

Next Stories
image

free stats