image

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 8 सितंबर को इस्लामाबाद में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की।

इमरान खान ने वांग यी के जरिए चीनी नेताओं को स्नेहपूर्ण अभिवादन पहुंचाया। उन्होंने कहा कि हर बार जब पाकिस्तान कठिनाई का सामना करता है तब चीन समय पर मजबूत समर्थन व सहायता देता है। पाकिस्तान की जनता इसे कभी नहीं भूलेगी। दोनों देशों के बीच मैत्री को जनमत की गहरी नींव है। पाकिस्तान चीन की बड़ी उपलब्धियों की प्रशंसा करता है और चीन के विकास मॉडल, विशेष रूप से गरीबी उन्मूलन, भ्रष्टाचार निरोध समेत क्षेत्रों में सफल अनुभवों से सीखना चाहता है। पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारे के निर्माण से चीन के व्यापार, पूंजी-निवेश और तकनीक को आकर्षित किया जाएगा, ताकि पाकिस्तान चीन के आर्थिक विकास के एक्सप्रेस ट्रेन में सवार हो सके। उनकी नेतृत्व वाली नयी सरकार पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारे का निर्माण बढ़ाने को प्राथमिकता देती है। विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए विशेष संस्था स्थापित हो चुकी है। पाकिस्तान ने चीन को अंतरराष्ट्रीय मामलों में पाकिस्तान को समर्थन व समझ देने के लिए आभार जताया। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों में चीन के साथ समन्वय व सहयोग मजबूत करने को तैयार है।

वांग यी ने इमरान खान को चीनी नेताओं की शुभकामनाएं पहुंचायी। उन्होंने कहा कि सत्ता पर आने के बाद प्रधानमंत्री विकास व सुधार पर ध्यान देते हुए गरीबी उन्मूलन और जनजीवन के सुधार को बढ़ाते हैं। आर्थिक व वित्तीय स्थिति निरंतर सुधर रही है। चीन पाकिस्तान के साथ देश के शासन में अनुभवों का आदान-प्रदान बढ़ाने और बगैर कुछ छिपाए विकास के अनुभव साझा करना चाहता है। विश्वास है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में और पाक लोगों के महत्व में पाकिस्तान और बड़ा विकास प्राप्त करेगा और अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों में और बड़ी भूमिका निभाएगा। चीन आर्थिक गलियारे में काफी महत्व देने पर पाकिस्तान की प्रशंसा करता है। सभी मौसमों के अनुरूप रणनीतिक सहयोग साझेदार के रूप में चीन व पाकिस्तान हमेशा एक दूसरे की समझ, समर्थन व विश्वास करते हैं। चीन के केंद्रीय हितों से जुड़े मामलों में दृढ़ समर्थन देने पर चीन पाकिस्तान का आभारी है। चीन संप्रभुता, गरिमा, प्रादेशिक अखंडता की रक्षा में पाकिस्तान का लगातार दृढ़ समर्थन करता रहेगा।

दोनों पक्षों ने कश्मीर की स्थिति पर भी चर्चा की। इमरान खान ने पाकिस्तान का रुख स्पष्ट किया और क्षेत्रीय शांति व स्थिरता बनाए रखने में रचनात्मक भूमिका निभाने में चीन का स्वागत किया। वांग यी ने चीन का रुख दोहराते हुए कहा कि चीन पाकिस्तान के पक्ष में न्याय का समर्थन करना जारी रखेगा। 

 (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Wang Yi met the Prime Minister of Pakistan

More News From china

Next Stories
image

free stats