image

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने 9 सितंबर को काठमांडू स्थित प्रधानमंत्री भवन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की।

ओली ने वांग यी के जरिए चीनी नेताओं को स्नेहपूर्ण अभिवादन और शुभकामनाएं पहुंचायी। उन्होंने कहा कि नेपाली जनता की चीन के प्रति गहरी भावना है। दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक घनिष्ठ मैत्रीपूर्ण सहयोग मौजूद है। नेपाल का भविष्य चीन के भविष्य से जुड़ा हुआ है। नेपाल ने नयी चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर बधाई देते हुए चीन के विकास की उपलब्धियों की प्रशंसा की। नेपाल एक चीन की नीति पर कायम है और नेपाल में किसी भी शक्ति को चीन विरोधी कार्रवाई करने की इजाज़त नहीं है। नेपाल चीन के विकास को रोकने की किसी भी साजिश का विरोध करता है। लंबे समय तक नेपाल के राष्ट्रीय निर्माण में समर्थन व सहायता देने पर नेपाल चीन का आभारी है। नेपाल बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने और नेपाल-चीन संबंधों में सकारात्मक परिणामों को बढ़ावा देने को तैयार है।

वांग यी ने ओली को चीनी नेता का स्नेहपूर्ण अभिवादन पहुंचाया। वांग यी ने कहा कि चीन और नेपाल पहाड़ों और नदियों से जुड़े मैत्रीपूर्ण पड़ोसी हैं। दोनों पक्षों की समान कोशिश में चीन-नेपाल संबंध समान व्यवहार और आपसी लाभ व समान जीत वाले देशों के संबंधों की मिसाल बन गये हैं। चीन राष्ट्रीय स्वतंत्रता, संप्रभुता और प्रादेशिक अखंडता की रक्षा में नेपाल का लगातार दृढ़ समर्थन करता रहेगा। दोनों पक्षों को बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण में सहयोग बढ़ाते हुए, रेलवे, राजमार्ग, विमानन, बंदरगाह, ऊर्जा, संस्कृति समेत क्षेत्रों में संपर्क बढ़ाना चाहिए। चीन नेपाल के राष्ट्रीय विकास में लगातार समर्थन व सहायता देने को तैयार है। चीन नेपाल में पूंजी-निवेश करने के लिए चीनी कंपनियों को प्रोत्साहित करता रहेगा। 

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Wang Yi met the Prime Minister of Nepal

More News From china

Next Stories
image

free stats