image

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलिट ब्यूरो के सदस्य, चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की राष्ट्रीय कमेटी के अध्यक्ष वांग यांग ने हाल में तिब्बत बहुल क्षेत्र छिंगहाई प्रांत का दौरा करते हुए कहा कि महासचिव शी चिनफिंग के संबंधित आदेश के मुताबिक तिब्बती बहुल क्षेत्र में जातीय, धार्मिक और गरीबी उन्मूलन के संदर्भ में अच्छा काम किया जाएगा। और अलगाव-विरोधी संघर्ष किया जाएगा ताकि छिंगहाई-तिब्बत पठार पर शांति और स्थिरता तथा सभी जातीय लोगों के सुखमय जीवन की गारंटी की जाए।  

 16 से 17 जुलाई तक वांग यांग ने छिंगहाई प्रांत के यूशू और शिनींग आदि क्षेत्रों के गरीबी उन्मूलन औद्योगिक पार्क और धार्मिक स्थलों का दौरा किया, और वहां के लोगों के साथ विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि हमें पार्टी की धार्मिक नीतियों के मुताबिक मंदिर प्रबंधन की प्रणाली में सुधार लाना और विदेशी ताकतों के प्रवेश का विरोध करना चाहिये। साथ ही धार्मिक जगतों की देशभक्ति की परंपरा को आगे बढ़ाना चाहिये। और धार्मिक मंडलों और व्यक्तियों की सकारात्मक भूमिका अदा करवानी चाहिये। 

    वांग यांग ने जोर देते हुए कहा कि तिब्बती बहुल क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन कार्य करने का आर्थिक और राजनीतिक महत्व है। तिब्बती बच्चों की शिक्षा, पेय जल की सुरक्षा, आवास, स्थानिय रोगों की रोकथाम आदि की गारंटी की जानी चाहिये, और याक, तिब्बती जौ, पठार पर्यटन और जातीय हस्तशिल्प जैसे विशेषता उद्योगों का जोरदार विकास किया जाना चाहिये, ताकि गरीबी उन्मूलन की स्थिरता में सुधार किया जाए।   

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Wang Yang to maintain sustainability in Tibetan-dominated area for a long time

More News From china

Next Stories
image

free stats