image

   चीनी प्रधान मंत्री ली खछ्यांग ने 4 जुलाई को पेइचिंग में चीन की यात्रा पर आए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ वार्ता की।

   ली खछ्यांग ने कहा कि बांग्लादेश दक्षिण एशिया के क्षेत्र में चीन का महत्वपूर्ण साझेदार है। दोनों देशों के बीच परंपरागत मित्रता है। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना से अब तक एक दूसरे के केंद्रीय हित और महत्वपूर्ण चिंता वाले मामलों से संबंधित मुद्दों पर एक दूसरे का समर्थन किया जाता है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 2016 सफलता से बांग्लादेश की यात्रा की। दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदार संबंधों की स्थापना की गई। चीन बांग्लादेश के साथ उच्च स्तरीय आवाजाही को घनिष्ठ करना, आपसी रणनीतिक विश्वास, आपसी लाभ वाले सहयोग और मित्रता को आगे बढ़ाना चाहता है, ताकि द्विपक्षीय संबंधों के नए विकास को आगे बढ़ाया जा सके।

   ली खछ्यांग ने कहा कि चीन और बांग्लादेश के सामने आर्थिक विकास और जन जीवन सुधारने का बड़ा कार्य मौजूद है। दोनों देशों के बीच व्यवहारिक सहयोग कारगर है और इसकी बड़ी निहित शक्ति और व्यापक भविष्य है। चीन बेल्ड एंड रोड पहल को बांग्लादेश के विकास की रणनीति से जोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में आपसी लाभ वाले सहयोग को आगे बढ़ाएगा, बांग्लादेश से चीन के बाज़ार के आवश्यक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के आयात का विस्तार करेगा, बांग्लादेश के विकास के लिए निरंतर सहायता देगा, समान रूप से बांग्लादेश-चीन-भारत- म्यांमार आर्थिक गलियारे के निर्माण में बढ़ावा देगा।

   हसीना ने नए चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर चीन को बधाई दी और कहा बांग्लादेश-चीन संबंध उच्च स्तर पर हैं। दोनों पक्ष शांति, स्थिरता, आपसी लाभ और समान जीत में जुटे रहेंगे। बांग्लादेश समान रूप से बेल्ड एंड रोड निर्माण में भाग लेना, बांग्लादेश-चीन-भारत- म्यांमार आर्थिक गलियारे के निर्माण को आगे बढ़ाना, क्षेत्रीय संपर्क को मज़बूत करना, व्यापार, निवेश, सेवा उद्योग, बुनियादी संस्थापनों के निर्माण में सहयोग को आगे बढ़ाना चाहता है, ताकि समान रूप से और सुन्दर भविष्य का निर्माण किया जा सके।

   वार्ता के बाद दोनों प्रधान मंत्रियों ने निवेश, संस्कृति, पर्यटन और जल संरक्षण आदि द्विपक्षीय सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के समारोह में भाग लिया। दोनों पक्ष चीन-बांग्लादेश संयुक्त वक्तव्य जारी करेंगे।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Talks with Sheikh Hasina of Lee Khachyang

More News From china

Next Stories
image

free stats