image

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने 6 जून को चीन-अमेरिका व्यापार के बारे में एक रिपोर्ट जारी कर यह निष्कर्ष निकाला है कि अमेरिका को चीन के साथ व्यापार करने में नुकसान नहीं, पर भारी लाभ मिला है। अमेरिकी सरकार ने इसीलिये चीनी मालों पर अधिक कर वसुली का फैसला लिया है कि उस का मानना है कि चीन के साथ व्यापार में अमेरिका को नुकसान हुआ है। इस कथन के प्रति चीनी वाणिज्य मंत्रालय की रिपोर्ट ने संजीदगी से गणना और विश्लेषण से यह निष्कर्ष निकाला है कि अमेरिका ने जो गिनती की है वह गलत है।

रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018 में चीन के साथ व्यापार में अमेरिका की घाटा 1 खरब 53.6 अरब अमेरिकी डालर रही। रिपोर्ट के मुताबिक चीन-अमेरिका व्यापार, बाजार की भूमिका के तहत औद्योगिक प्रतिस्पर्धा, आर्थिक संरचना, व्यापार नीति और अमेरिकी डॉलर के स्थान आदि तत्वों से आधारित है। येल यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ शोधकर्ता स्टेफन रोच ने कहा कि अमेरिका अपने देश में बचत दर कम होने के साथ साथ अधिक निवेश चाहता है। इसलिए अमेरिका को दूसरे देशों से "बचत का आयात" करना पड़ेगा। अमेरिका को व्यापार घाटा उठाना पड़ेगा। उधर अमरिका को सौ से अधिक देशों के साथ व्यापार घाटा मौजूद है। इसलिये व्यापार घाटा का दोष चीन पर लादना गलत है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2009 से 2018 तक चीन को निर्यात से अमेरिका में 11 लाख रौजगार मौके प्रदान किये गये हैं। और चीन से आयातित सस्ते मालों से अमेरिकी दाम के स्तर को 1 से 5 प्रतिशत तक कम किया गया। वर्ष 2017 में चीन में बिक्री करने से अमेरिका को 9 खरब 40 अरब अमेरिकी डालर आय प्राप्त हुई। आंकड़ों के अनुसार अमेरिका को चीन के साथ व्यापार करने में भारी लाभ मिला है।

और तो और अमेरिका ने विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन कर यूरोपीय संघ, चीन, जापान, कनाडा, दक्षिण कोरिया, स्विज़रलैंड और ब्राजील आदि देशों के साथ मामला उठाया। अमेरिका के व्यापारिक बुलिंगवाद से विश्व अर्थतंत्र की आर्थिक वृद्धि के लिए भारी खतरा है।  चीन ने वार्ता को आर्थिक घर्षण का समाधान करने का प्रथम विकल्प माना है। लेकिन वार्ता को एक दूसरे का समादर करने और आपसी लाभ पर आधारित होना चाहिए। तथ्यों से यह साबित है कि चीन को अत्याधिक दबाव डालने से कोई परीणाम नहीं निकलेगा। आशा है कि अमेरिका इस बात पर अशुद्ध विचार पैदा नहीं करेगा।   

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Note: The conclusion of accounting is to conclude that the US does not harm the trade with China

More News From china

Next Stories
image

free stats