image

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 10 से 12 नवम्बर को ग्रीस की राजकीय यात्रा की। यात्रा के दौरान दोनों देशों के नेताओं ने राजनीतिक आपसी विश्वास को प्रगाढ़ करने, यथार्थ सहयोग को गहरा करने और सभ्यताओं की संवाद को आगे बढ़ाने आदि मुद्दों पर व्यापक रूप से आदान प्रदान किया और अहम सहमति प्राप्त की। 

2006 में चीन और ग्रीस के बीच व्यापक सामरिक साझेदारी संबंधों की स्थापना के बाद दोनों देश स्थिर व तेज विकास बरकरार रखे हुए हैं। चीन और ग्रीस दोनों सभ्यता वाले पुराने देश हैं। हालिया एकतरफावाद और संरक्षणवाद की नजर आने और वैश्विक मुठभेड़ के तीव्र होने के अवसर पर दोनों सभ्यता वाले पुराने देशों के सहयोग से वैश्विक प्रशासन को परिपूर्ण बनाने और शांतिपूर्ण विकास को आगे बढ़ाने में मूल्यवान बुद्धिमता और विचारधारा प्रदान की है।

चीन और ग्रीस के संबंधों के निर्माण में आर्थिक व व्यापारिक संबंध अहम बात हैं। ग्रीस सबसे पहले चीन के बेल्ट एंड रोड की पहल का समर्थन करने वाले यूरोपीय देशों में से एक है। चीन और ग्रीस के सहयोग द्विपक्षीय संबंधों के दायरे से बाहर हो चुके हैं, जो पूरे चीन-यूरोप संबंधों पर अहम असर डाल सकते हैं। 

अगर दोनों देश सभ्यताओं की आवाजाही और आपसी लाभ वाले सहयोग के आधार पर एक दूसरे के केंद्रीय हितों और अहम ध्यानाजनक समस्याओं पर एक दूसरे का दृढ़ समर्थन देते है, अहम अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सवालों पर समन्वय मजबूत करते है और मानव साझे भाग्य वाले समुदाय की समान रचना करते हैं, तो चीन-ग्रीस संबंधों में अवश्य ही प्रचुर उपलब्धियां हासिल हो सकेंगी।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Note: Sino-Greece cooperation will be improved with civilizational movement and mutual benefit cooperation.

More News From china

Next Stories
image

free stats