image

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 11 सितंबर की शाम को घोषणा की कि 2.5 खरब अमेरिकी डॉलर के चीनी उत्पादों पर अतिरिक्त कर लगाने का कदम 1 अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक स्थगित किया जाएगा। इससे एक दिन पहले चीन ने अतिरिक्त कर से छूट मिलने वाले अमेरिकी उत्पादों की पहली सूची जारी की, जिसका उद्देश्य व्यापारिक संघर्ष से चीन में अमेरिकी उद्यमों पर असर कम करना है।

चीन और अमेरिका के व्यापारिक दल के नेताओं ने 5 सितंबर को बात पर सहमति बनाई कि अक्तूबर के शुरू में वाशिंगटन में 13वें चरण की उच्च स्तरीय वार्ता आयोजित की जाएगी। कार्य दल सितंबर के मध्य में संजीदगी से विचार-विमर्श करेंगे और वार्ता में व्यवहारिक प्रगति करने के लिए तैयारी करेंगे।

वार्ता के आयोजन से पहले चीन और अमेरिका ने क्रमशः सदिच्छा जताई और प्रतिकूल दिशा में चलने के लिए प्रयास किया। यह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अपेक्षा के अनुकूल है, जो प्रशंसनीय है। तथ्य से जाहिर है कि व्यापारिक युद्ध में कोई विजेता नहीं होता। लगातार अतिरिक्त कर लगाने से मूल रूप से सवाल का निपटारा नहीं किया जा सकता। सिर्फ समानता और आपसी सम्मान के आधार पर विवेकशील रवैये से वार्ता और सहयोग करने पर ही अंतर्विरोध और मतभेद दूर किए जा सकते हैं।

दुनिया में दो सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति होने के नाते चीन और अमेरिका के हित मिलते जुलते हैं और सहयोग की विशाल संभावना है। चीन व्यापारिक युद्ध बिगड़ने का दृढ़ विरोध करता है और आशा करता है कि दोनों पक्ष लगातार प्रतिकूल दिशा में चलेंगे और आपसी विश्वास व सहमति बढ़ाएंगे, ताकि दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य और आपसी लाभ वाला समझौता संपन्न हो सके। यह न सिफ चीन और अमेरिका, बल्कि पूरी दुनिया के लिए लाभदायक है।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Note: Prepare a favorable situation for business negotiation

More News From china

Next Stories
image

free stats