image

19 सितंबर को चीन स्थित नेपाल के दूतावास ने पेइचिंग में राष्ट्रीय दिवस के एक सत्कार समारोह का आयोजन किया। चीनी उप विदेश मंत्री ल्वो चाओह्वेइ, चीन स्थित कुछ देशों के राजदूतों या प्रतिनिधियों, चीन में नेपाली प्रतिनिधियों ने सत्कार समारोह में भाग लिया। 

चीन स्थित नेपाली राजदूत लीला मणि पौड्याल ने अपने बयान में कहा कि चीन का आर्थिक विकास नेपाल के सामाजिक व आर्थिक विकास को मौका देगा। नेपाल चीनी जनता व सरकार द्वारा लम्बे समय से नेपाल को दिये गये समर्थन का आभार प्रकट करता है।

उन्होंने कहा कि नेपाल-चीन संबंध बहुत पुराने हैं। दोनों के बीच सहयोग घनिष्ठ रहा है। पिछले एक साल में दोनों देशों के नेताओं की आवाजाही व्यस्त रही। दोनों सरकारों ने अनेक द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। भविष्य में नेपाल-चीन सहयोग की भारी निहित शक्ति है। खास तौर पर बेल्ट एंड रोड पहल अनेक क्षेत्रों के आपसी यथार्थ सहयोग के लिए मूल्यवान प्लेटफार्म की तैयारी कर सकेगी।

अपने बयान ने पौड्याल ने कहा कि चीन नये चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। पिछले 70 सालों में विभिन्न क्षेत्रों में चीन ने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं और करोड़ों लोगों ने गरीबी से छुटकारा पाया है। चीन का पड़ोसी देश और मित्र होने के नाते नेपाल चीन में प्राप्त आधुनिक सुधारों के प्रति खुश है। नेपाल आशा करता है कि भविष्य में चीन का सतत विकास हो सकेगा और चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान को साकार किया जाएगा। नेपाल को विश्वास है कि चीन की आर्थिक प्रगति नेपाल के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए अच्छा मौका होगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Nepalese Ambassador to China: Economic Development of China Opportunity for Nepal's Social and Economic Development

More News From china

Next Stories
image

free stats