image

 

पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय बागबानी मेले में शनिवार यानी 17 अगस्त को इंडिया डे की धूम रही। एक्सपो के ग्वेइरवेइ थिएटर में बॉलीवुड फिल्म‘की एंड का’ प्रदर्शित की गयी, वहीं कथकली नृत्य, मणिपुरी रासलीला व योग आदि कार्यक्रमों ने समा बांधा। जबकि योग पर आधारित भारतीय उद्यान लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा।  

भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने सीआरआई के साथ हुई विशेष बातचीत में कहा कि प्रकृति और मानव के बीच गहरा रिश्ता रहा है। इसी को दर्शाने के लिए भारतीय उद्यान में वो सब चीजें प्रदर्शित की गयी हैं। यह उद्यान चीनी लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है, यहां आकर हमने इसे महूसस भी किया है। 

इससे पहले थिएटर में हुए शानदार कार्यक्रम का आगाज चीन स्थित भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री के भाषण से हुआ। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय बागबानी एक्सपो के सफल आयोजन के लिए चीन सरकार और आयोजकों को बधाई दी। इसके साथ ही भारत से आए कलाकारों ने परंपरागत नृत्य कर लोगों को भारतीय शास्त्रीय नृत्य से परिचित कराया। कलाकारों द्वारा केरल की प्रसिद्ध नृत्य शैली कथकली और मणिपुरी रासलीला की शानदार झलक पेश की गयी। साथ ही दूतावास स्थित नृत्य शिक्षिका लोकेश्वरी दासगुप्ता व स्वर्णिका श्रीवास्तव ने कथक नृत्य पेश किया। जबकि चीनी और भारतीय योग शिक्षकों की जुगलबंदी ने योग की तमाम मुद्राओं के जरिए लोगों की वाहवाही बटोरी। 

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में चीनी और भारतीय दर्शक मौजूद थे। कार्यक्रम के आखिर में भारत से आए कथकली और मणिपुरी रासलीला समूह के कलाकारों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के बाद राजूदत विक्रम मिस्री, पेइचिंग म्यूनिसिपल सरकार के वैदेशिक मामला कार्यालय के उप प्रमुख ली ई समेत तमाम प्रतिनिधियों ने भारतीय उद्यान का दौरा भी किया। यहां बता दें कि भारतीय उद्यान बागबानी मेले के सबसे लोकप्रिय उद्यानों में से एक है। यहां पहुंचने वाले तमाम दर्शक योग से रूबरू हो रहे हैं, साथ ही मेहंदी रचाने को लेकर भी लोगों में उत्साह है।  

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: India Day celebrated at Beijing gardening expo

More News From china

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats