image

 

   चीन सरकार ने हाल ही में स्वस्थ चीन मुहिम चलाने की सिलसिलेवार दस्तावेज़ जारी कर भावी दसेक सालों में स्वास्थ्य से संबंधित कार्यों का मार्गनिर्देशन किया। दस्तावेज में कहा गया है कि चीन स्वास्थ्य प्रभाव कारकों का नियंत्रण करने, जीवन चक्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और प्रमुख बीमारियों की रोकथाम करने तीन क्षेत्रों में काम करेगा।

पता चला है कि स्वस्थ चीन मुहिम में धूम्रपान नियंत्रण, कैंसर रोकथाम, हृदय और मस्तिष्क संबंधी बीमारियों की रोकथाम व उपचार और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में कुल 15 मुद्दे शामिल हैं। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रधान मा श्याओ वेई ने कहा कि बीमारियों के उपचार में रोग-निवारण को प्राथमिकता दी जानी चाहिये। जन स्वास्थ्य से संबंधित प्रमुख समस्याओं और मुख्य बीमारियों के उपचार में सरकार, समाज और आम लोगों की शक्तियों को उजागर किया जाएगा। 

उधर, चीनी राष्ट्रीय खेल ब्यूरो के प्रधान काओ जूंग वेन ने कहा कि वर्तमान में चीनी लोगों में केवल एक तिहाई भाग को रोज व्यायाम करने की आदत है। 20 से 69 साल की उम्र वाले लोगों में केवल 14.7 प्रतिशत लोग अकसर व्यायाम करते हैं। खेल का अभाव अनेक पुराने या लाइलाज रोग जन्म होने का महत्वपूर्ण कारण है।  

 एक और समस्या है कि चीन के बाल बच्चों और युवा लोगों की निकट दृष्टि दोष दर में निरंतर वृद्धि हुई है। जांच के परिणाम के मुताबिक किशोर और युवा लोगों में निकट दृष्टि दोष दर 53.6 प्रतिशत तक जा पहुंची है। चीन के उप शिक्षा मंत्री जूंग तंग ह्वा ने पूरे देश के छात्रों और इनके माता पिता और अध्यापकों से निकट दृष्टि दोष की रोकथाम का आग्रह किया।  

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

   

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Healthy China campaign officially launched

More News From china

Next Stories
image

free stats