image

 2019 जी-20 ग्रुप का शिखर सम्मेलन जल्द ही जापान के ओसाका शहर में आयोजित होगा। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक रॉबर्टो अजेवेडो ने 20 जून को जिनेवा में कहा कि वर्तमान में व्यापारिक तनावपूर्ण स्थिति को कम करने वाले किसी भी कदम स्वीकार्य है। उन्हें आशा है कि जी-20 के नेता ओसाका में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में वास्तविक कदम उठाएंगे, न कि फिर एक बार सरल रूप से व्यापारिक तनावपूर्ण स्थिति को कम करने की अपील की जाएगी।   

वर्तमान में अमेरिका की ट्रम्प सरकार ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार विवाद में आयातित वस्तुओं के प्रति ज्यादा टैरिफ़ लगाया या टैरिफ़ बढ़ाने की धमकी दी। अजेवेडो ने आशा जताई कि इस प्रकार का व्यापारिक परिसीमन कम किया जाएगा, वजह है कि इस से वैश्विक व्यापार और अर्थतंत्र की वृद्धि पर प्रभाव पड़ेगा।

डब्ल्यूटीओ महानिदेशक अजेवेडो ने यह भी कहा कि वर्तमान में व्यापारिक तनावपूर्ण स्थिति पैदा होने की वजह केवल व्यापारिक मुद्दे से नहीं है, बल्कि भू-राजनीति से संबंधित कई तत्व भी शामिल हैं। इतिहास में देखा जाए, तो इस प्रकार की स्थिति पैदा होना पहली बार नहीं है, लेकिन आम तौर पर उससे कुप्रभाव पड़ता है, किसी को भी इससे लाभ नहीं मिलेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: G-20 leaders to reduce business stressful situation

More News From china

Next Stories
image

free stats