image

 प्रथम चीन-अफ्रीका आर्थिक और व्यापार एक्सपो 27 से 29 जून तक दक्षिणी चीन के हूनान प्रांत के छांगशा शहर में आयोजित होगा। मिस्र भी इस एक्सपो के छह प्रमुख अतिथि देशों में से एक है। मिस्र स्थित चीनी दूतावास के वाणिज्य कांसुलर हान पींग ने कहा कि एक्सपो के आयोजन से चीन और अफ्रीका के बीच आर्थिक व व्यापारिक सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।             

   हान ने कहा कि मिस्र इस साल का अफ्रीकी संघ का रोटेशन अध्यक्ष देश है। मिस्र चीन और अफ्रीका के बीच सहयोग को बढ़ाने की भूमिका अदा कर सकता है। और मिस्र की ऐसा करने में सक्रियता भी है। वर्तमान एक्सपो में मिस्र का 40 सदस्यों से गठित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल शामिल होगा, जिस के नेता मिस्र के पर्यटन मंत्री हैं। दसेक मिस्र के सरकारी विभागों और कारोबारों के प्रतिनिधियों ने भी इस दल में भाग लिया है।   

हान ने कहा कि गत वर्ष पेइचिंग में आयोजित चीन अफ्रीका सहयोग मंच में चीन-अफ्रीका सहयोग की तीन वर्षीय रूपरेखा तय की गयी। चीन-अफ्रीका आर्थिक और व्यापार एक्सपो का आयोजन भी इस का एक विषय है। एक्सपो में पाँच थीम प्रदर्शनियां, ऑनलाइन मेला और अफ्रीकी उत्पादों का मेला भी शामिल होंगे। इन के अलावा अनेक संगोष्ठियों का आयोजन भी किया जाएगा। चीन-अफ्रीका सहयोग का रणनीतिक महत्व प्राप्त है जिससे विश्व के आर्थिक विकास पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। बेल्ट एंड रोड की सहयोग संरचना के तहत चीन-अफ्रीका सहयोग का और अधिक विकास किया जाएगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: First China Africa Economic and Trade Expo

More News From china

Next Stories

image
free stats