image

दक्षिणी चीन के फूच्येन प्रांत की राजधानी फूचो शहर के पुलिस को हाल में रिपोर्ट मिली कि फूच्येन की एक खेल उपकरण कंपनी ने अमेरिका के फेडएक्स द्वारा पहुंचाए गए अमेरिकी ग्राहक का एक्सप्रेस पैकेज स्वीकार किया, जिसमें बंदूक मिली है। यह चीन के संबंधित विभाग द्वारा कानून के अनुसार फेडएक्स के खिलाफ मामला दाखिल करने के बाद पता चला एक और गंभीर गैर-कानूनी कार्यवाही है। चीन ने समय पर जांच की प्रक्रिया जारी की, जिससे न सिर्फ़ जनता की चिंताओं का जवाब दिया गया, बल्कि ग्राहकों के हित और सार्वजनिक सुरक्षा की गारंटी में चीन का दृढ़ संकल्प जाहिर हुआ है।

बंदूक नरसंहारक हथियार है। चीन बंदूक पर कड़ा नियंत्रण करता है। अनुमति के बिना बंदूक का निर्माण, क्रय-विक्रय या परिवहन समेत चीन का बंदूक प्रबंधन कानून का उल्लंघन करने वाली कार्रवाई की कानुन के अनुसार जिम्मेदारी की जांच-पड़ताल करना पड़ता है। चीन में व्यापार करने वाली किसी भी एक्सप्रेस कंपनी और इसके कर्मचारियों को संबंधित कानून और नियम का पालन करते हुए सुरक्षा जांच करने की आवश्यकता है, ताकि अपराधियों को मौका नहीं मिल सके। इसके साथ कानून का उल्लंघन कर अवैध बंदूक के परिवहन का रास्ता नहीं बना सकता।

फेडएक्स पिछले 30 वर्षों से चीन में व्यापार कर रहा है। इसे चीन के कानून और नियम को स्पष्ट रूप से जानना चाहिए और व्यवसाय के मानक का पालन करना चाहिए। लेकिन पिछले मई में अमेरिका सरकार द्वारा हुआवेई कंपनी को निर्यात पर नियंत्रण की इकाई सूची में शामिल दिए जाने क बाद फेडएक्स ने बार बार हुआवेई कंपनी के एक्सप्रेस पैकेज पर धोखे से चीज़ उड़ा ली। आशंका है कि वह जानबूझकर अमेरिका सरकार की सहायता करता है।

तथ्यों की जांच करने, ग्राहकों के अधिकार की रक्षा करने और व्यापार का वातावरण सुधारने के लिए चीन के संबंधित विभागों ने 1 जून को कानून के अनुसार फेडएक्स के खिलाफ मामला दाखिल किया, 14 जून को फेडएक्स (चीन) कपंनी को पूछताछ की सूचना पहुंचाई और 26 जुलाई को जांच का परिणाम जारी किया। पता चला कि हुआवेई कंपनी के एक्सप्रेस पैकेज को गलती से अमेरिका तक पहुंचाने का फेडएक्स का कथन तथ्यों के अनुरूप नहीं है। फेडएक्स पर हुआवेई के सौ से अधिक चीन पहुंचाने वाले एक्सप्रेस पैकेज रोकने का आरोप है। इसके साथ जांच में फेडएक्स के अन्य अवैध कार्रवाई का सुराग भी पता चला।

फेडएक्स ने खुले आम कानून के खिलाफ बंदूक को चीन तक पहुंचाया। इससे फिर एक बार जाहिर हुआ है कि अमेरिका की प्रसिद्ध एक्सप्रेस कंपनी होने के नाते फेडएक्स की कार्रवाई गंभीर रूप से ग्राहकों के कानूनी हित और चीन की सार्वजनिक सुरक्षा को नुकसान पहुंची। चीन कानून का पालन करने वाला देश है। चीन में किसी भी उद्यम और व्यक्ति का कानून के बाहर अधिकार नहीं है। अब फूच्येन प्रांत के पुलिस ने अवैध बंदूक को पकड़ा और जांच शुरू की। फेडएक्स को जांच की सहायता करनी होगी और जनता को जवाब देना होगा।

चीन में एक्सप्रेस का बाजार तेजी से विकसित हो रहा है, जिसकी बड़ी निहित शक्ति मौजूद है। चीन विभिन्न देशों का इसमें निवेश लगाने का स्वागत करता है, लेकिन पूर्व शर्त है कि चीन के कानून और नियम का पालन करे और बाजार के नियम का पालन करे। अब चीन ने अविश्वसनीय इकाइयों की सूची व्यवस्था स्थापित की है। चीन संबंधित कानून के अनुसार सूची में शामिल इकाइयों के खिलाफ आवश्यक कदम उठाएगा। अगर विदेशी कंपनी चीनी बाजार में काम करना चाहती है, तो कानून का पालन कर व्यापार करना होगा। चीन के कानून की प्रतिष्ठा को नजरअंदाज करने वाली हर कार्रवाई की कीमत चुकानी पड़ेगी।

(साभार----चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Comment: FedEx will get severe punishment after legal investigation

More News From china

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats