image

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 14 अगस्त को इस साल के पहले सात महीनों के आर्थिक आंकड़े जारी किये, जिससे यह साबित होता है कि चीन का अर्थतंत्र उचित दायरे में चल रहा है। चीनी अर्थतंत्र स्थिर रूप से आगे विकसित कर रहा है। अमेरिका के साथ व्यापारिक विवाद के निरंतर तीव्र होने और बाहरी अनिश्चितता के बढ़ने की पृष्ठभूमि में चीन के अर्थतंत्र में आत्मविश्वास दिखाई देता है।

इस साल के पहले सात महीनों में चीन का आर्थिक ढांचा निरंतर श्रेष्ठ होता रहा है। उद्योग के ढांचे में बड़े पैमाने वाले उद्योगों की तुलना में सेवा उद्योग की उत्पादन सूचकांक की वृद्धि दर में 1.3 प्रतिशत और उच्च तकनीक विनिर्माण उद्योग की विकास दर 2.9 प्रतिशत अधिक रही है। यह इस बात का द्योतक है कि चीन में आधुनिक सेवा उद्योग का अच्छा विकास है।

बाहरी वातावरण के गंभीर और जटिल होने की पृष्ठभूमि में चीनी अर्थतंत्र का स्थिर विकास होना आसान बात नहीं है। चूंकि अमेरिका निरंतर व्यापारिक विवाद छेड़ता रहा है, विश्व अर्थतंत्र की अनिश्चितता भी बढ़ती रही है। आईएमएफ़ और विश्व बैंक आदि अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने क्रमशः इस साल और अगले साल की विश्व आर्थिक विकास दर को कम किया। चीन सरकार ने सक्रिय वित्तीय नीति और स्थिर मुद्रा नीति अपनाकर बड़े पैमाने पर कर को कम करने समेत अनेक कदम उठाये, ताकि चीनी अर्थतंत्र को तूफ़ान का सामना करने के लिए सक्षम हो सके।

हाल में चीन का आर्थिक विकास विश्व की प्रमुख आर्थिक इकाइयों में आगे रहा है। चीन अभी भी विश्व आर्थिक विकास का मजबूत इंजन है। फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा जारी नयी रिपोर्ट से जाहिर है कि विश्व के सब से शक्तिशाली 500 उद्यमों में से 129 चीनी उद्यम हैं, जो पहली बार अमेरिका को भी पार किया है। चीनी उद्यमों की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्द्धा शक्ति पहले से और शक्तिशाली हो चुकी है। यह चीन में सप्लाई पक्ष में सुधार करने में प्राप्त अहम उपलब्धि है। 

बाहरी वातावरण में कैसा भी परिवर्तन आ जाए, चीन दृढ़ता से अपने काम को अच्छी तरह अंजाम देगा, सुधार को निरंतर गहरा करेगा और खुलेपन का विस्तार करेगा। चीनी अर्थतंत्र तूफ़ान में आगे विकसित होता रहेगा और विश्व के साथ साझी जीत पा सकेगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Comment: Chinese economy able to stop the storm

More News From china

Next Stories
image

free stats