image

चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन दफ्तर के प्रधान ल्यू योंगफ़ू ने हाल में एक संगोष्ठी में कहा कि इस साल के अंत तक देश में 95 प्रतिशत गरीब आबादी को गरीबी से छुटकारा दिलाया गया है। आने वाले समय में 90 प्रतिशत से अधिक गरीब काउंटियों में गरीबी उन्मूलन का कार्य पूरा किया जाएगा।

2019 में नये चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। पिछले 70 सालों में चीन सरकार ने चीनी जनता का नेतृत्व कर गरीबी उन्मूलन कार्य किया, जिससे देश की 70 करोड़ से अधिक गरीब आबादी को सफलता से गरीबी से छुटकारा दिलाया गया। चीन विश्व में संयुक्त राष्ट्र सहसत्राब्दी विकास लक्ष्य को साकार करने वाले पहले देशों में से एक बन चुका है।

2019 में चीन में गरीबी उन्मूलन कार्य करने का कुंजीभूत साल भी है। चीनी राज्य परिषद द्वारा जारी संबंधित आंकड़े बताते हैं कि इधर के सालों में चीन ने योजनानुसार गरीबी उन्मूलन कार्य को आगे बढ़ाया, जिसे प्रचुर उपलब्धियां हासिल हुई हैं। चीनी गरीबी उन्मूलन दफ्तर के प्रभारी ने कहा कि चीन 2020 के अंत तक देश से गरीबी को पूरी तरह खत्म किया जाएगा। तथ्यों से साबित होगा कि चीनी विशेषता वाले विकास का रास्ता गलत नहीं है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Comment: China will realize the goal of poverty alleviation

More News From china

Next Stories
image

free stats