image

चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 16 सितंबर को आंकड़े प्रकाशित किये जिसके मुताबिक चीन में आर्थिक ढ़ांचे में सुधार होने के चलते आर्थिक सुस्थिरता बनी हुई है। अभी समाप्त मध्य शरद ऋतु त्योहार के दौरान चीन के घरेलू पर्यटकों की संख्या 10 करोड़ तक जा पहुंची जो पिछले साल से 7.6 प्रतिशत अधिक रही। 

 इस साल के पहले आठ महीनों में सेवा उद्योग की वृद्धि दर 7 प्रतिशत तक रही, निर्दिष्ट आकार से ऊपर औद्योगिक उद्यमों का अतिरिक्त मूल्य 5.6 प्रतिशत तक बढ़ा और उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आंकड़े बताते हैं कि चीन में घरेलू खपत लगातार बढ़ती जा रही है और साथ ही सीपीआई की वृद्धि दर नियंत्रित स्तर पर बनी हुई है। 

इस साल के पहले आठ महीनों में सूचना प्रौद्योगिकी सेवा उद्योग, पट्टे और व्यवसाय सेवाएँ तथा उच्च तकनीक विनिर्माण की तेज़ वृद्धि दर्ज हुई। इसका मतलब है कि सेवा कारोबारों का विकास और औद्योगिक उन्नयन सुभीते से चलता जा रहा है। इस के चलते ऑनलाइन खुदरा बिक्री और उच्च तकनीक विनिर्माण में तेज़ वृद्धि होने के साथ-साथ उच्च तकनीक सेवा उद्योग का निवेश भी निरंतर बढ़ता जा रहा है, जो आर्थिक खपत की संरचना में सुधार साबित है।

इस साल अगस्त माह में शहरों में बेरोजगार दर 5.2 प्रतिशत रही जो पिछले माह से कम रही। स्थिर रोजगार से आर्थिक विकास के लिए मजबूत नींव रखी गयी है। इस के साथ ही पहले आठ महीनों में चीन में किया गया विदेशी निवेश भी 6.9 प्रतिशत अधिक रहा, जिससे यह साबित है कि अधिकाधिक विदेशी निवेशक चीनी अर्थतंत्र के भविष्य के प्रति आशावान हैं।  

वर्तमान में विश्व के दायरे में आर्थिक अनिश्चतता पैदा होने की स्थिति में चीन अपनी मैक्रो नीतियों की निरंतरता और स्थिरता बनाए रखेगा। और चीन भिन्न-भिन्न चुनौतियों का सामना कर उच्च गुणवत्ता वाला विकास करेगा और विश्व अर्थतंत्र में सकारात्मक तत्व डालेगा। 

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Comment : Positive elements increased in the development of Chinese economy

More News From china

Next Stories
image

free stats