image

 

   स्थानीय समय के अनुसार 29 जुलाई को अमेरिका के थिंक टैंक द ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट ने वाशिंगटन में एक संगोष्ठी का आयोजन किया, जिस का प्रमुख मुद्दा था अमेरिका और चीन के बीच संबंध:अमेरिका के शहरों और विभिन्न स्टेट के विचार। अमेरिका के विभिन्न स्टेट के अध्यक्षों और राजनीतिज्ञों ने इस संगोष्ठी में कहा कि अपने अपने क्षेत्रों के लिए चीन बहुत महत्वपूर्ण है और अमेरिका को लगातार चीन के लिए खुला रहना चाहिए।

   अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार चीन ओरेगन स्टेट का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। 2018 में चीन में ओरेगन स्टेट का निर्यात लगभग 4 अरब 74 करोड़ अमेरिकी डॉलर रहा, जो इस स्टेट के कुल विदेशी व्यापार निर्यात का 21.2 प्रतिशत रहा। इस स्टेट की अध्यक्षा केट ब्राउन ने संगोष्ठी में कहा कि संस्कृति, शिक्षा और अर्थतंत्र के क्षेत्रों में अमेरिका चीन संबंध अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। अमेरिका में चार स्टेट का सबसे बड़ा व्यापार मित्र चीन है। ओरेगन स्टेट इन स्टेट में से एक है।

   मिसौरी स्टेट के पूर्व अध्यक्ष बॉब होल्डन अब मध्य अमेरिका के अमेरिका-चीन एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। उन का विचार है कि अमेरिका में पढ़ने वाले चीनी छात्रों को प्रतिबंधित करना अमेरिकी हित में नहीं है।

   अमेरिकी थिंक टैंक और अमेरिकी जर्मन मार्शल फंड की उच्च स्तरीय महिला शोधकर्ता रेटा जो लुईस ने कहा कि अमेरिका की स्थानीय सरकारों की कोशिश भविष्य में अमेरिका चीन संबंधों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China's most important for US: US officials

More News From china

Next Stories
image

free stats