image

इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रपति तेओदोरो ओबिआंग न्गुएमा म्बासोगो ने हाल में हमारे साथ साक्षात्कार में कहा कि इक्वेटोरियल गिनी का विकास चीन के सहयोग से अलग नहीं हो सकता। चीन और अफ्रीका का सहयोग अफ्रीका में समृद्धि व शक्तिशाली बनाने को मदद दे सकेगा।

ओबिआंग ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद इक्वेटोरियल गिनी ने चीन के साथ राजनयिक संबंधों की स्थापना की। दोनों देश एक दूसरे की प्रभुसत्ता व प्रादेशिक अखंडता का सम्मान करते हैं, एक दूसरे के अंदरूनी मामलों में हस्ताक्षेप नहीं करते हैं, सक्रिय रूप से आपसी लाभ व सहयोग के सिद्धांत का सक्रिय विकास करते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की जनता की गहरी परम्परागत मैत्री है। चीन द्वारा पेश की गयी बेल्ट एंड रोड पहल अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक भित्ति को मिटाने के लिए लाभदायक है। चीन के खुलेपन की उपलब्धियां विश्व के लिए हितकारी है, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में आपसी लाभ, न्यायता, साझी जीत व मैत्रीपूर्ण सहयोग संबंध की स्थापना करने से मेल खाता है।

उन्होंने कहा कि एक विकासशील देश होने के नाते चीन विश्व आर्थिक विकास को बढ़ाने और विश्व शांति की रक्षा करने में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। इस साल नये चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। चीन में प्राप्त भारी विकास उपलब्धियां सर्वविदित है। उन्होंने चीनी जनता को बधाई दी और चीन द्वारा अफ्रीका को दिये गये निःशर्त समर्थन के प्रति आभार भी प्रकट किया।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China-Africa cooperation will make Africa prosperous and powerful

More News From china

Next Stories
image

free stats