image

 

24 जुलाई को चीनी राष्ट्रीय स्वस्थ और चिकित्सा आयोग के जिम्मेदार व्यक्ति त्सुइ कांग ने पेइचिंग में हुई एक प्रेस वार्ता में बताया कि चीन स्वस्थ पर्यावरण संवर्धन अभियान चलाएगा, जन स्वास्थ्य से घनिष्ठ रूप से जुड़ने वाले पेय जल, वायु, भूमि की निगरानी और आंकलन को मजबूत बनाएगा ,पर्यावरण प्रदूषण और बीमारी के संबंध और स्वास्थ्य खतरे की चेतावनी के अध्ययन करेगा और पर्यावरण प्रदूषण से पैदा बीमारियों का नियंत्रण करेगा।

 

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग के बीमारी नियंत्रण विभाग के जिम्मेदार अधिकारी त्सुइ कांग ने बताया कि स्वस्थ पर्यावरण जन स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण गारंटी है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले तत्वों में पर्यावरण का अनुपात लगभग 17 प्रतिशत है। स्वास्थ प्रभावित करने वाले पर्यावरण तत्वों में न सिर्फ़ भौतिक, रासायनिक और जैविक तत्व हैं, सामाजिक पर्यावरण के तत्व भी हैं। कई बीमारियां पर्यावरण से घनिष्ठ रूप से जुड़ी हुई हैं, जैसे दिल की बीमारी, श्वास तंत्र व्यवस्था और कैंसर।

त्सुइ कांग ने बताया कि स्वस्थ पर्यावरण अभियान में हवा, पेयजल, भूमि समेत प्राकृतिक खतरे, इंडोर प्रदूषण समेत घर आवास पर्यावरण के खतरे और यातायात दुर्घटना समेत सामाजिक खतरे पर फोकस किया जाएगा। सरकार, समाज, परिवार और व्यक्ति द्वारा साथ साथ स्वस्थ पर्यावरण की जिम्मेदारी उठाने की वकालत की जाएगी। समग्र समाज को इस अभियान में भाग लेने का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

 

त्वुइ कांग ने बताया कि हम कदम दर कदम पर्यावरण और स्वास्थ्य के पड़ताल, निगरानी और मूल्यांकन की व्यवस्था स्थापित की जाएगी। वायु, जल और भूमि के प्रदूषण को दूर करने में शक्ति लगायी जाएगी। पेयजल परियोजनाओं में अधिक पूंजी लगायी जाएगी ताकि पेयजल की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। शहरों में सार्वजनिक बुनियादी संस्थापनों के निर्माण को मज़बूत किया जाएगा।

त्वइ कांग ने परिवार और व्यक्ति से स्वस्थ सुझाव पेश किये जैसे पर्यावरण की सफ़ाई बनाए रखना, हरित जीवन शैली अपनाना, कचरे का वर्गीकरण करना।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)  

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China will run healthy environment campaign

More News From china

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats