image

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति के न्यूज़ प्रवक्ता सोंग शूली ने 16 जुलाई को पेइचिंग में कहा कि चीन देश भर में स्वास्थ्य ज्ञान को लोकप्रिय बनाएगा और संबंधित अभियान चलाएगा। लक्ष्य है कि साल 2022 और साल 2030 तक पूरे देश में नागरिकों के स्वास्थ्य स्तर को क्रमशः 22 प्रतिशत और 30 प्रतिशत तक पहुंचाया जाए।  

चीन सरकार ने हाल में स्वास्थ्य अभियान से संबंधित कई दस्तावेज़ जारी किए, जिससे भावी 10 सालों में रोग की रोकथाम और स्वास्थ्य संवर्धन जैसे कार्यों का राष्ट्र स्तरीय मार्गदर्शन मिलेगा। दस्तावेज़ के अनुसार, चीन स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले तत्व, जीवन भर स्वास्थ्य की रक्षा और बड़ी बीमारी की रोकथाम तीन पहलुओं में 15 विशेष कदम उठाएगा। इनमें स्वास्थ्य ज्ञान को लोकप्रिय बनाना पहले स्थान पर है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति के न्यूज़ प्रवक्ता सोंग शूली ने जानकारी देते हुए कहा:“स्वास्थ्य ज्ञान को लोकप्रिय बनाना और नागरिकों के स्वास्थ्य की गुणवत्ता और स्तर को उन्नत करना पूरे देश में नागरिकों के स्वास्थ्य स्तर की उन्नति का सबसे कारगर कदमों में से एक है। साल 2017 में नागरिक स्वास्थ्य गुणवत्ता की निगरानी से पता चला कि देश में औसतन स्तर 14.18 प्रतिशत था। हमारा उद्देश्य है कि साल 2022 और 2030 तक नागरिकों के स्वास्थ्य गुणवत्ता व स्तर को क्रमशः 22 प्रतिशत और 30 प्रतिशत तक पहुंचाया जाए।”  

स्वास्थ्य ज्ञान की लोकप्रियता बनाने के लिए हरेक इंसान को स्वास्थ्य की सही जानकारी हासिल होनी चाहिए और उन्हें सेहत और सभ्य जीवन तरीका अपनाना चाहिए। इसके साथ ही स्वास्थ्य सूचना पर ध्यान देते हुए अपरिहार्य स्वास्थ्य तकनीक हासिल करनी चाहिए। बीमारी का वैज्ञानिक तरीके से इलाज किया जाए, दवाइयों का उचित रूप से प्रयोग किया जाए और स्वस्थ पारिवारिक वातावरण का निर्माण किया जाए। सोंग शूली ने कहा:“हरेक इंसान खुद के स्वास्थ्य का पहला जिम्मेदार व्यक्ति होता है। लोगों को खान-पान, रहन-सहन, व्यायाम-आराम, मन की शांति आदि का ख्याल रखना चाहिए। इसके साथ ही सेहत संबंधी सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। लोगों को सक्रिय रूप से स्वास्थ्य से संबंधित सूचना प्राप्त करनी चाहिए। स्वास्थ्य सूचना की समझ, पहचान और प्रयोग करने की क्षमता को उन्नत करना चाहिए।”

बताया गया है कि चीन स्वास्थ्य ज्ञान की लोकप्रियता के लिए राष्ट्र और प्रांत स्तरीय विशेषज्ञ भंडार स्थापित करेगा और स्वास्थ्य से संबंधित वैज्ञानिक प्रसार गतिविधियां चलाएगा। स्वास्थ्य ज्ञान की लोकप्रियता से संबंधित राष्ट्र स्तरीय वैज्ञानिक प्रसार संसाधन भंडार स्थापित करेगा और स्वास्थ्य से जुड़ी पुस्तकों को प्रकाशित करेगा और संबंधित सामग्रियों का प्रसार करेगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China: Will Make Health Knowledge Scientifically

More News From china

Next Stories
image

free stats