image

 

 इधर के वर्षों में चीन ने जल प्रदूषण की रोकथाम के लिए मजबूत योजनाएं लागू की हैं और उल्लेखनीय प्रगतियां हासिल की हैं।

   दक्षिणी चीन के चच्यांग प्रांत के हूचाओ शहर में जल संरक्षण के कार्यों पर बहुत जोर दिया गया है। शहर के उपनगर में रहने वाले गांववासियों ने कहा कि अथक प्रयासों के बाद आसपास बहती नदियों में जल साफ-सुथरा है और अब वे इस नदी में कपड़े और यहां तक चावल भी धो सकते हैं।              

छांगशींग काउंटी में जल प्रदूषण रोकथाम योजना लागू करने के लिए हूचाओ शहर ने कुल मिलाकर 40 अरब युआन की पूंजी लगायी है। परियोजनाओं में सीवेज उपचार, नदी धारा की सफाई और प्रदूषण उद्योग का निपटारा आदि शामिल हैं। इस के साथ ही हूचाओ शहर में "नदियों का लीडर" प्रणाली कायम की गयी है। इस शहर की ड-छींग काउंटी, जहां अनेक विदेशी रहते हैं, में विदेशी नदी लीडर भी नियुक्त किया गया है। ब्रिटेन से आयी टोरी, जो अपने होम स्टे के सामने एक नदी के जिम्मेदार है, ने कहा कि वातावरण संरक्षण पूरे विश्व के लिये ध्यानाकर्षक बात है। चीन इस संदर्भ में नेतृत्वकारी भूमिका अदा कर रहा है।

नदियों और झीलों में जल संरक्षण काम को वर्ष 2019 में चीन के जल प्रदूषण विरोधी योजनाओं का महत्वपूर्ण भाग है। चीन सरकार जल प्रदूषण को रोकने के साथ साथ मौजूदा पारिस्थितिकी की मरम्मत करने का प्रयास कर रही है ताकि पेयजल स्रोत, औद्योगिक पार्कों और ग्रामीण जल स्रोतों में जल प्रदूषण निवारण में गति दी जाए।   

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China trying to stop water pollution

More News From china

Next Stories
image

free stats