image

चीनी जन बैंक के गर्वनर ई कांग ने 19 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष संगठन(आईएमएफ़) से कोटा और प्रशासन के सुधार को आगे बढ़ाने, नवोदित बाजार की आर्थिक इकाई और विकासमान देशों के बोलने के अधिकार और प्रतिनिधित्व को मजबूत करने का आग्रह किया।

आईएमएफ़ की निर्णायक संस्था अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा और वित्त कमेटी की 40वीं मंत्री स्तरीय बैठक उस दिन वाशिन्टन में समाप्त हुई। इस बैठक को दिये गये एक लिखित बयान में ई कांग ने कहा कि आईएमएफ़ को कोटा और प्रशासन के सुधार को आगे बढ़ाना चाहिए। यह आईएमएफ़ द्वारा कर्तव्य निभाने की पूर्वशर्त ही है।

ई कांग ने जोर दिया कि कोटा आईएमएफ़ का प्रमुख पूंजी स्रोत है। चीन एक शक्तिशाली आईएमएफ़ का समर्थन करता है और विश्व वित्तीय सुरक्षा नेट में आईएमएफ़ की केंद्रीय भूमिका की रक्षा करता है।

चीन के अर्थतंत्र के बारे में ई कांग ने कहा कि 2019 में चीन के अर्थंतत्र में स्थिर विकास बरकरार रखता है। चीन के प्रमुख समग्र आर्थिक मापदंड उचित दायरे में रहा है और चीन के ढांचागत बंदोबस्त में प्रगति भी मिली है। चीन स्थिर मुद्रा नीति अपनाकर अहम वित्तीय जोखिम से रोकने पर बड़ा महत्व देता है।

चीनी मुद्रा आरएमबी की चर्चा में ई कांग ने कहा कि मुद्रा विनिमय दर का आधार बाजार सप्लाई है। हाल में आरएमबी की विनिमय दर उचित स्तर पर रही है। ई कांग ने कहा कि वैश्विक असंतुलन विभिन्न देशों के समग्र आर्थिक और ढांचागत नीति आदि तत्वों से पैदा हुआ है। द्विपक्षीय व्यापारी भित्ति को उन्नत करना समाधान का सही प्रस्ताव नहीं है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: China: IMAF urged to pursue reform of quota and administration

More News From china

Next Stories
image

free stats