image

 ग्लोबल थिंक टैंक और अमेरिका के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित चौथी चीन ग्लोबल थिंक टैंक इनोवेशन सभा 28 मई को पेइचिंग में उद्घाटित हुई। सभा में उपस्थित विद्वानों ने कहा कि व्यापार घर्षण का कोई विजेता नहीं होता है। इससे विश्व अर्थतंत्र पर पूर्ण रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।    

  काटो संस्थान के उप प्रधान क्रिस्टोफर ए. प्रेबल ने कहा कि वैश्विकरण के कार्यक्रम से लोगों को स्वतंत्र व्यापार का महत्व महसूस हुआ है। स्वतंत्र व्यापार को भंग करने की कोई भी कार्यवाही हानिकारक है। ट्रम्प सरकार का मानना है कि बीते तीस सालों में चीनी अर्थतंत्र के उदय के साथ अमेरिका का विकास कुछ हद तक धीमा है, इसलिए उन का यह मानना है कि चीन ने अमेरिकी हितों का बलिदान देकर अपनी प्रगतियां हासिल की हैं, लेकिन हम इस विचार से सहमत नहीं हैं।

  ब्रिटेन के रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स के वरिष्ठ शोधकर्ता टिम समर्स ने कहा कि अमेरिका द्वारा व्यापार घर्षण का विस्तार करने से समग्र अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के दीर्घकालिक संचालन बाधित होगा। इससे चीन और अमेरिका दोनों की जीडीपी वृद्धि को कम करेगा। इसी के साथ विश्व में उत्पादन और संचालन की संरचना में भी परिवर्तन आएगा।  

   चीनी वैदेशिक आर्थिक व व्यापार विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग चैन ने कहा कि व्यापार घर्षण के विस्तार से भी आर्थिक भूमंडलीकरण के रूझान को नहीं रोका जाएगा। देशों के बीच एक दूसरे पर निर्भरता बढ़ती रही है। व्यापार घर्षण से भी चीन और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों तथा तकनीकी सहयोग को खत्म नहीं किया जा सकेगा। सूचना तकनीक, इंटरनेट और बाजार के परिवर्तन से दुनिया छोटी बन गयी है।  

पेइचिंग विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक अर्थव्यवस्था प्रतिष्ठान के प्रधान वांग यूंग ने कहा कि अगर अमेरिका चीन के साथ व्यापार घर्षण का विस्तार जारी रखेगा, तो अमेरिकी कारोबारों तक हानि पहुंचेगी। अगर अमेरिका मौजूदा नीतियों को जारी रखेगा तो अमेरिकी कारोबार चीनी बाजार से हाथ धो बैठेंगे। अमेरिका एक मात्र ही तकनीकी स्रोत नहीं है। चीन बदलकर यूरोप, जापान और दक्षिणी कोरिया की ओर द्वार खोलेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Business friction will have a negative impact on the world economy

More News From china

Next Stories
image

free stats