image

नई दिल्ली: इंटरनेट लोगों को एक दूसरे जोड़ने वाला एक सिस्टम और सिस्टम को चलाने का एक ही सयंत्र WWW (वर्ल्ड वाइड वेब), एक जाल की तरह जिसने सब को जोड़ कर रखा है। लेकिन इस जाल की मकड़ी में कई लोग इसके शिकार का बन जाते है। वर्ल्ड वाइड वेब का एक हिस्सा ऐसा होता है जहा पर हर तरह का गैर कानूनी काम होता है। आपकी प्रोफाइल भी इस में एक हिस्सा है और अब इसका भी सौदा होता है। यहां पर आपकी प्रोफाइल को खरीदा और बेचा जाता है। आपकी प्रोफाइल ना सिर्फ हैकर और क्रूक खरीद रहें है अब यह कॉरोपोरेट वर्ल्ड का हिस्सा बन रही है।

लॉन्चिंग से पहले हुंडई की नई एसयूवी Venue की कीमत हुई लीक

कई कंपनियां और मार्केटर रिसर्चर आपकी प्रोफाइल को खरीद रहे हैं। आपकी प्रोफाइल की कीमत होती है लेकिन आप जानते हैं कि जिसमें आपने अपने बारे में जानकारी दी है उसकी कितनी कीमत लगती है। नहीं जानते हैं तो आपको बता देते हैं, इसे खरीदने के लिए इन कपंनियों को मात्र 140 रुपए देने पड़ते है, जी हां आपके प्रोफाइल और पासवर्ड की कीमत सिर्फ 140 रुपये है। इस दौरान लोगों के पासवर्ड, अकाउंट को 140 रूपये एक दिन और 3 महीने के लिए 4,900 के हिसाब से बेंचा जाता है। डार्क वेब को आप रेगुलकर ब्राउजर की मदद से नहीं चला सकते। सिर्फ टॉर, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर की मदद से ही इसे एक्सेस किया जा सकता है, और इस जगह हैकर्स यूजर्स के अकाउंट की जानकारी, पासवर्ड, टेलीफोन नंबर और इमेल आइडी सेल के लिए रखते हैं।

Bank of Baroda में बड़ा बदलाव, बंद करेगा 800-900 शाखाएं!

बता दें कि इन डेटा की तलाश साइबरअटैक वाले लोग करते हैं तो वहीं वो लोग भी जिन्हें मुफ्त में वीडियो स्ट्रिमिंग सर्विस की तलाश होती है। इस दौरान नॉर्मल यूजर्स इन चीजों के पैसे देते हैं तो वहीं ये उन चीजों को एक तरह से हैक कर इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यहां सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि कई कंपनियां अपने टक्कर वाली कंपनियों के डेटा का तलाश करती है जिसमें सबसे बड़े टारगेट यहां काम कर रहे कर्मचारी होते हैं। बता दें कि हैकर्स का एक ग्रुप जहां डेटा को लीक करता है तो वहीं दूसरा इसे सुरक्षित करता है और तीसरा ग्रुप इसे इकट्ठा कर सेंट्रल सर्वर में भेजता है जहां से सभी डेटा लीक होते हैं। यहां हैकर्स आसानी से किसी का भी डेटा चुरा सकते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Your profile and password is sold for Rs 100

More News From business

IPL 2019 News Update
free stats