image

आपके मन में यह भावना तो होगी ही के WhatsApp और Telegram पर आपकी सारी फाइल्स सुरक्षित हैं ? आपको बता दें कि हो सकता होता कि आपकी ये सोच सही हो लेकिन यह बिलकुल भी सही नहीं है। अभी हाल ही में साइबर फाइल्स साइबर सिक्योरिटी फर्म Symantec ने दावा किया है कि इन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर प्राप्त हुई मीडिया फाइल्स को हैकर्स आसानी से देख सकते हैं और इनमें हेरफेर भी कर सकते हैं। 

ऐसा एक बग के कारण हो रहा है। अपनी रिपोर्ट में फर्म का दावा है कि WhatsApp और Telegram में एक बग है जो किसी भी फोटोज समेत अन्य मीडिया फाइल्स में बदलाव कर सकता है। इनमें मौजूद Media File Jacking कमी हैकर्स को मीडिया और ऑडियो फाइल्स में हेरफेर करने की अनुमति देती है। जो कि सु​रक्षा के लिहाज से खामी जैसा लगता है। 

सोशल मीडिया में इस सिक्योरिटी खामी को Media File Jacking कहा गया है। यह एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर WhatsApp और Telegram के Save to Gallery फीचर में इनेबल होता है। हैकर्स इन फोटोज, वीडियोज, डॉक्यूमेंट्स, इनवॉयस और वॉयस मेमो में किसी भी तरह के बदलाव कर सकते हैं. ये हैकर्स इन ऐप्स में कुछ फाइल्स ट्रांसफर करते हैं और इसी के जरिए यह बदलाव किए जाते हैं। 

हालांकि, यह तब होता है जो किसी यूजर के स्मार्टफोन में मालवेयर पहले से इंस्टॉल्ड हो. आपको बता दें कि WhatsApp की मीडिया फाइल्स एक्सटर्नल स्टोरेज में और Telegram की गैलरी में सेव होती हैं. ऐसे में इन दोनों में से कोई भी एप मीडिया फाइल पर नजर नहीं रखती हैं। इसी कारण इन मीडिया फाइल्स पर जैकिंग अटैक होने का खतरा बना रहता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: whatsapp and tele grammedia files could be hacked

More News From life-style

Next Stories
image

free stats