image

कैशलेस पेमेंट करना और ऑनलाइन एप्स द्वारा पैसे का लेन देन आम बात हो गई है। टेक्नोलॉजी के इस युग में ज्यादातर देश कैशलेस पेमेंट पर यकतीन करते हैं, लेकिन ऐसे में लोगों को कई बार ऑनलाइन चूना भी लग जाता है और जापान में ऐसा ही एक मामला आया, जहां मोबाइल एप के जरिए हैकर्स ने 4 करोड़ रुपए उड़ा लिये और वो भी सिर्फ 3 दिनों में। 

Read More  दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, आज से इतने दिनों तक छाए रहेंगे बादल

दरअसल, जापान में 1 जुलाई को 7Pay नाम का मोबाइल एप लॉच किया गया, जिससे पैसों का लेन-देन किया जाता है, लेकिन  नया पेमेंट फीचर लॉंच होते ही हैकर्स के हाथ लग गया और हैकर्स ने यूजर्स के अकाउंट खाली कर दिए। इस घटना के बाद जापान ने 7Pay ऐप का पेमेंट फीचर को सस्पेंड कर दिया है, जिसकी मदद से थर्ड पार्टी ने सैकड़ों कस्टमर्स के अकाउंट्स से फर्जी लेनदेन दिखाकर लाखों डॉलर का चूना लगा दिया। आपको बता दें कि 1 जुलाई को 7Pay ऐप का ये नया पेमेंट फीचर रोल आउट हुआ था, मगर 3 जुलाई को इसे बंद करना पड़ा,  यानी कि सिर्फ तीन दिनों में हैकर्स ने इतनी बड़ी हैकिंग को अंजाम दे दिया।

कंपनी की ओर से ऐप में दिए गए इस फीचर में कस्टमर्स को सिर्फ बारकोड स्कैन करना होता था, जिसके बाद वह ऐप से लिंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते थे। हालांकि, फीचर लॉन्च होने के अगले ही दिन कंपनी को एक शिकायत मिली, जिसमें कस्टमर ने कहा कि बिना उसकी ओर से कोई कोड स्कैन किए ही पैसे कट गए।  फिलहाल ऐप की वेबसाइट पर इससे जुड़ी चेतावनी के अलावा नए यूजर्स रजिस्टर भी नहीं कर सकते। साथ ही कंपनी ने ये भी कहा कि जिन ग्राहकों को इस हैकिंग से नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई कंपनी खुद करेगी।

Read More  सेना खरीदेगी ऐसे बम, घनी आबादी में भी पहचाना जाएगा दुश्मन

इस घटना के बाद जापान की लोकल मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक टोक्यो पुलिस ने दो चीनी लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। इनकी उर्म 20 से 30 साल बताई गई है। इन दोनों लोगों ने 7Pay ऐप पर किसी और के अकाउंट का इस्तेमाल करके सिगरेट खरीदा था, मगर फिलहाल इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि इस हैकिंग में भी इन दोनों का ही हाथ है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: mobile payment app hack in Japan

More News From international

Next Stories

image
free stats