image

हैदराबाद में ऐसा पहला रेस्तरां खोला गया है जहां ग्राहकों को खाना रोबोट परोसता है। रोबो किचेन नाम के रेस्तरां में फिलहाल चार रोबोट हैं। रोबोट किचन से सीधे खाना लेकर ग्राहकों को टेबल पर पहुंचा देते हैं। इस रेस्तरां को ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। रोबो किचेन के पार्टनर मनिकंठ ने कहा कि ग्राहक जैसे ही रेस्त्रं में आते हैं, उन्हें टैबलेट दिया जाता है।

ग्राहक टैबलेट से सीधे खाना ऑर्डर करते हैं और इसके बाद रोबोट उन तक खाना पहुंचा देता है। खाना पहुंचाने वाले रोबोट को ब्यूटी सर्विग रोबोट नाम दिया गया है। पूरे दिन रोबोट के काम करने के लिए इन्हें करीब 3 घंटे चार्ज करना होता है। आपको बता दें कि ऐसा ही रेस्तरां चेन्नई में भी खुल चुका है।

दुनियाभर में हो रहे हैं ऐसे प्रयोग

हाल ही में बुडापेस्ट में एक कैफे खोला गया जहां रोबोट खाना सर्व करते हैं, कस्टमर से बातें करते हैं और उनके साथ डांस भी करते हैं। बुडापेस्ट के कैफे में रोबोट तय रास्तों से अपने हाथों में खाना लेकर कस्टमर तक पहुंचते हैं। लोगों को रोबोट के रास्ते से अलग रहने को कहा जाता है। वहीं कुछ रोबोट रिसैप्शनिस्ट के तौर पर काम करते हैं। करीब 12 घंटे तक इन रोबोट के काम करने के लिए कई टैक्नीशियन को भी यहां नौकरी पर रखा गया।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 4 robots in Hyderabad's robo kitchen restaurant, who will deal with you

More News From national

free stats