image

छोटे बच्चों का ध्यान रखना बेहद कठिन होता है जिसका मुख्य कारण यह है कि शिशु की परेशानी को खुद से अंदाजा लगाकर समझना पड़ता है क्यूंकि वह किस परेशानी में है वह बोलकर नहीं बता पाते। बच्चों की नींद की बात करें तो उनकी नींद बेहद कच्ची होती है। 

यूं तो बच्चों को बड़ों की अपेक्षा अधिक नींद चाहिए होती है लेकिन बच्चे हल्का सा शोर होने पर ही जाग जाते हैं। इतना ही नहीं, कुछ बच्चे तो रात में ठीक से नहीं सो पाते। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि बच्चों को ठीक से सुलाने के लिए कुछ उपाय किए जाएं। तो चलिए बताते है कुछ टिप्स... 

सगाई से शादी तक के समय में भूलकर भी न करें ये गलतियां, बढ़ने की बजाए कम हो सकता है प्यार 

छोटे बच्चों की नींद जल्दी खुल जाती है। इसलिए बच्चे को सुलाते वक्त कमरे में अंधेरा जरूर कर दें, क्योंकि अंधेरे में नींद से जुड़ा हार्मोन सक्रिय होता है। यही हार्मोन नींद लाने में सहायक होता है।

सुलाने से पहले बच्चो की अच्छे से मालिश अवश्य करें। 

अगर आप भी कर रही है शॉपिंग की तैयारी तो पढ़े ये खबर, काम दाम में मिलेगी बढ़िया चीज 

धीमा संगीत और वार्म लाइट भी बच्चे को अच्छी नींद दिलाने में मददगार होता है। 

छोटे बच्चों के साथ लेटना भी अच्छा विचार हो सकता है। इससे बच्चा सहज और निडर होकर जल्द सो जाता है।

ध्यान रहे कि बच्चे को हमेशा मौसम के मुताबिक ही कवरअप कर के सुलाएं। यदि अधिक ठंड है तो बच्चे को अच्छे से गर्म कपड़ों और रजाई के साथ लपेटकर कर सुलाएं ताकि वह अच्छे से नींद लें सके। वही अगर गर्मी का मौसम है तो बच्चे को हमेशा सॉफ्ट कपड़े ही पहनाये और कमरे का तापमान इस तरह रखे ताकि बच्चा कूल होकर अपनी अच्छी नीनी लें सके। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: These TIPS adopted for the baby's good sleep overnight

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats