image

बच्चो को अक्सर ये वहम होता है कि वह जो झूठ बोल रहे हैं, उसे आपके पैरेंट्स बिलकुल भी नहीं पकड़ पायेंगे क्‍योंकि आपने बहुत ही स्‍मार्ट तरीके से अपनी बात रखी है और इसमें शक होने की कोई भी गुंजाइश नहीं है। लेकिन आप जो कर रहे हैं उसे आपके पैरेंट्स ने भी किया था और उनको पता होता कि आप उनसे झूठ बोल रहे हैं।

दोस्‍त के घर पढ़ाई
आपको जब भी दोस्‍तों के साथ हैंगआउट करने का मन करता है तो आप अपने माता-पिता से यही बोलते हैं कि आप दोस्‍त के घर पढ़ाई करने जा रहे हैं। जबकि आपके पैरेंट्स को पता है वास्‍तव में आप क्‍या करने जा रहे हैं। लेकिन आपको लगता है कि पढ़ाई वाली बात इतने अच्‍छे तरीके से आपने कही है कि उसमें शक की को‍ई गुंजाइश ही नहीं है।

चोट लग गई
किसी दोस्‍त से मारपीट करने के बाद जाहिर सी बात है उसके सबूत आपके चेहरे पर दिखने लगते हैं। लेकिन पैरेंट्स की डांट के डर से आप अपना बचाव करते हैं और बोलते हैं कि ये चोट सीढि़यों से उतरते वक्‍त लगी थी। सीढ़ी के कॉर्नर की से आंखों के आसपास चोट लगी और आपका हाल ऐसा हो गया। जबकि आपके पैरेंट्स को पता है कि वास्‍तवकिता क्‍या है।

फोन पर बात करने में
'मैं अपने दोस्‍त से फोन पर पिछले एक घंटे से बात कर रहा था, न कि गर्लफ्रेंड से, दरअसल हम लोग क्‍लास में हुए चैप्‍टर के बारे में बात कर रहे थे और वो मेरी मदद कर रहा था।' जब भी फोन पर लंबी बात करने के दौरान आपको घरवाले देख लेते हैं तो आपके पास यही जवाब होता है, जबकि आपके पैरेंट्स जानते हेा आप यहां उनसे झूठ बोल रहे हैं।

मैंने नहीं तोड़ा
घर के कांच के बरतन अक्‍सर आपसे टूट जाते हैं, लेकिन जब भी आपके पैरेंट्स पूछते हैं तो आप यही बोलते हैं कि आपको नहीं पता कि कांच का गिलास कैसे टूटा। जबकि घर में आपके अलावा कोई और नहीं है, लेकिन सीधे आप इस बात से मुकर जाते हैं और यही बोलते हैं कि आप तो पढ़ाई कर रहे थे और ये कैसे टूटा आपको पता ही नहीं है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: parents know these lies of their children

More News From life-style

free stats