image

क्या घर सजाने के लिए हर बार मोटी रकम खर्च करना जरूरी है? अगर हम आपसे कहें नहीं तो शायद आपको यकीन न हो लेकिन अगर आप चाहें तो अपने घर के पुराने और बेकार सामान से भी घर को नया लुक दे सकते हैं. बढ़ती महंगाई में हर बार कुछ नया खरीद पाना संभव नहीं है. ऐसे में ये उपाय आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं... 

फ्लावर वासेज: गर्मियों में हम अपने घरों में जमकर कोल्ड ड्रिक्स पीते हैं। इन कोल्ड डिंªक्स की बोतलें हमारे घरों में जमा हो जाती हैं। इन खाली बोतलों का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकती है। यहीं खाली बोतलें आपके घर की बेस्ट शोपीस का भी काम कर सकती है। इनमें आप ताजे फूलों को रखकर एक फ्लावर वास बना सकती है। साथ ही इन खाली बोतलों को आप एक गमले की तरह भी कर सकती हैं। इनमें छोटे छोटे पौधों को लगाए। जिससे आपका घर खूबसूरत को हरा भरा लगेगा।

क्रिएटिव मिरर: आप घर की पुरानी वस्तुओं के इस्तेमाल से घर के प्लेन शीशों में नई जान डाल सकती है। इसके लिए आपको अपने शीशे को सबसे पहले लकड़ी के टुकड़े पर फ्रेम करवाना होगा। इसके बाद आपको इस लकड़ी के फ्रेम को सितारों, बीड्स या स्टोंस से सजाना होगा। आप इसे कलर भी कर सकती है। इससे आपका शीशा खूबसूरत और बेहतरीन दिखेगा।

नाइट लैंप: पुराने चार्ट पेपर और न्यूज पेपर्स की सहायता से आप एक बेहतरीन नाइट लैंप को तैयार कर सकती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप पेपर को चौकोर आकार में काट लें। इसके बाद इसे लैंप के चारों ओर चिपका दीजिए। इस बात का ध्यान देना होगा कि यह कागज और बल्ब से न चिपके। क्योंकि अगर यह बल्क से चिपकेगा तो जल्द ही वह कागज जल जाएगा।

पुरानी कांच की बोतलें: पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं. पर आप चाहें तो इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए कर सकते हैं. पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की सहायता से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं। 

पुरानी दराज: अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज है जो स्टोर रूप में बेकार पड़ी हुई उस बेकार दराज को बाहर निकालने का समय आ गया है. आप चाहें तो उसका इस्तेमाल कॉर्नर के रूप में कर सकते हैं. बेकार पड़े फूलदान और एंटीक पीसेज को साफ करके और थोड़ा सा डेकोरेट करके आप इन्‍हें इन दराजों पर सजा सकते हैं। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to decorate home from waste things

More News From life-style

free stats