image

वैज्ञानिकों ने समुद्री मछलियों की प्रजाति और उनमें होने वाले व्यवहार को लेकर एक अनोखी खोज की है। उन्होंने अपनी खोज में पहली बार ऐसी मछलियों की प्रजातियों को खोजा है, जिनमें मछलियों की लगभग 500 प्रजातियां पाई गईं, जो जवान होते ही अपना लिंग परिवर्तित कर लेती हैं। इनमें प्रसिद्ध क्लाऊनफिश को भी शामिल किया गया है।

बता दें कि इस रहस्मय गुत्थी को न्यूजीलैंड  की ओटैगो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सुलझाया है। उन्होंने मछलियों की कई तरह की प्रजातियों में जैसे क्लाऊनफिश, कोबुलाई, ब्लू हेड रेस्से कब-कब अपना लिंग परिवर्तन कर लेती हैं इसके बारे में पता लगाया । दरअसल, न्यूजीलैंड की ओटैगो यूनिवर्सिटी के एरिका टॉड के अनुसार, समुद्र  में पाई जाने वाली मछलियों में ब्लू-हेड रेस्से जन्म से मादा होती हैं और बाद में जवान होने पर नर में बदल जाती हैं। इस प्रक्रिया में केवल 10 से 20 दिन का समय लगता है। इस खोज की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि ये मछलियां समूह में रहती हैं और अपने सदस्यों पर नजर बनाए रखती हैं। यदि कभी इन मछलियों के समूह का नर खो जाता है, तो उसी समूह की सबसे बड़ी मादा दस दिन के अंदर-अंदर नर में बदलने लगती है। इसमें सबसे पहले उसका रंग बदलता है और फिर लिंग और शारीरिक बनावट भी बदल जाती है।

जैनेटिक बदलाव होता इन स्पिशीज में
शोधकर्ताओं ने खोज के दौरान इस बात का भी पता लगाया कि मछलियों की कई तरह की प्रजातियों में बहुत बड़ा जैनेटिक बदलाव होता है, जो उनकी बनावट को पूरी तरह बदल कर रख देता है। इसके अलावा शोधकर्ताओं ने एक ऐसी चीज के बारे में भी पता लगाया है जिसमें मछलियों की प्रजाति में मौजूद जीन में अद्भुत परिवर्तन होता है। इसके अनुसार जब मछली मादा से नर में बदलती है, तो उसके जीन काम करना बंद कर देते हैं और जब मछली पूरी तरह से नर में बदल जाती है तो जीन अपना काम करना शुरू कर देते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Within a few days, fishes become female to male

More News From eknazar

Next Stories
image

free stats