image

हर एयरपोर्ट की अपनी-अपनी खासियत होती है। आपने ऐसे एयरपोर्ट के बारे में सुना होगा, जिसकी कई खूबियां अपने आप में अलग हों। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे एयरपोर्ट के बारे में सुना है जिसका कोई रनवे ही न हो पर  फिर भी वहां से विमान उड़ान भरते हैं? जी हां, एक ऐसा एयरपोर्ट भी है, जहां बिना रनवे के विमान उड़ान भरते हैं। 

दरअसल, स्कौटलैंड के बारा द्वीप पर यह एयरपोर्ट है जो अपने आप में सबसे खास है। यह एयरपोर्ट  उत्तर अटलांटिक महासागर के तट  पर स्थित है जो दुनिया का पहला ऐसा हवाई अड्डा है जहां कोई रनवे नहीं है।

Image result for स्कॉटलैंड के बारा द्वीप पर यह एयरपोर्ट

आपको बता दें, यहां बीच पर ही प्लेन लैंड करते हैं। उच्च ज्वार की स्थिति में यहां बाकायदा चेतावनी जारी की जाती है कि विमान लैंड न करें। बारा दुनिया का अकेला एयरपोर्ट है, जहां शैड्यूल फ्लाइट्स लैंड करती हैं।

Image result for स्कॉटलैंड के बारा द्वीप पर यह एयरपोर्ट

इस एयरपोर्ट के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह एयरपोर्ट ग्लासगो एयरपोर्ट से भी जुड़ा हुआ है। समुद्री तूफान की आने की दशा में इसकी सूचना पर एयरपोर्ट बंद कर दिया जाता है और सभी उड़ानें रद्द कर दी जाती हैं। बारा एयरपोर्ट पर ज्यादातर छोटे विमान ही लैंड करते हैं। यहां रोजाना स्कौटिश एयरलाइन की दो फ्लाइट्स पहुंचती हैं।

यहां विमान रेत पर ही लैंड करता है। ज्वार आने के दौरान लैंडिंग का वक्त बदल दिया जाता है। यही नहीं बीच के किनारे एक छोटी सी बिल्डिंग बनाई गई है, जिसे टर्मिनल कहा जाता है। इसी टर्मिनल से एयरक्राफ्ट से बिल्डिंग तक जाने के लिए भी किसी भी तरह का ब्रिज या पट्टी नहीं बनाई गई है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: This is the world's first such airport here landing planes without runway

More News From eknazar

Next Stories
image

free stats