image

हमारे पर्यावरण में अनेकों जीव-जंतु रहते हैं, जो अपने में बहुत महत्व रखता है। हर एक प्राणी अपना जीवन यापन करने के लिए प्रयास करते रहते हैं। सभी प्राणियों में एक हैं सांप। सांप एक ऐसा प्राणी हैं जिसे देखते ही हर कोई डर जाता है, क्योंकि ये बहुत ही जहरीला होता है और इसके काटने से इंसान की मौत हो जाती है। आपने सांप के बारे में बहुत सी बातों के बारे में सुना होगा। आज हम आपको सांप से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं-

- सांप अपने आहार को चबाकर नहीं खाते, बल्कि अपने शिकार को सीधा निगल जाते हैं। सांप अपने मुंह के आकार से बड़े शिकार को भी निगल जाता है।

- सांप सालभर में तीन बार केंचुल यानि चमड़ी पूरी तरह से निकालते हैं। चमड़ी उतारने के बाद सांप एक बार फिर से तरोताजा और फुर्तीला हो जाता है।

-सउदी अरब, यमन और कुवैत में पाया जाने वाला सांप हॉर्नड वाइपर एक ऐसी प्र​जाति है, जिसके सिर पर दो सींग होते हैं।

- अफ्रीका में पाया जाने वाला अजगर छोटी गाय तक को निगल जाता है। नेशनल ज्योग्राफिक के मुताबिक, सांप खुद से 100 फीसदी बड़े शिकार को आसानी से निगल जाता है।

- वैसे तो सांप की प्रजातियां दुनिया के हर कोने में पाई जाती हैं। लेकिन अंटार्कटिका विश्व का एक मात्र ऐसा देश है, जहां सांप बिल्कुल भी नहीं पाए जाते हैं क्योंकि सांप ठंडी जगहों पर जीवित नहीं रह सकते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Snakes are not found in this country, know what is the reason

More News From eknazar

IPL 2019 News Update
free stats