image

आज का चंद्र ग्रहण कहीं चर्चा में है, 16 जुलाई मंगलवार को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है। यह चंद्र ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है। इस बार चंद्र ग्रहण पर वही दुर्लभ योग बन रहे हैं जो 149 साल पहले 12 जुलाई, 1870 को 149 साल पहले गुरु पूर्णिमा पर बने थे। बता दें कि इस बार 16 जुलाई और 17 जुलाई की मध्यरात्रि में खंडग्रास चंद्रग्रहण रात 1 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर सुबह 4 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। जानकारी के अनुसार बता दें कि ग्रहण की अवधि लगभग 2 घण्टे और 59 मिनट तक रहेगी। 

यह ग्रहण उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के प्रथम चरण में स्पर्श करके उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के द्वितीय चरण में समाप्त होगा। इस चंद्र ग्रहण का सूतक 16 जुलाई की शाम 4 बज कर 31 मिनट से शुरू हो जाएगा। कई लोग ग्रहण को सिर्फ बुरे परिप्रेक्ष में देखते हैं जबकि सही उपाय किए जाएं तो आपको ग्रहण में कई फायदे भी हो सकते हैं। अगर आप ये उपाय करते हैं तो आप ये ग्रहण आपके लिए फायदे लेकर आ सकता है। 

यह उपाय करेंगे तो होगा लाभः अगर आपके घर में कोई लंबे समय से बीमारी है तो ग्रहण के बाद घी और खीर से हवन आदि करने से भी लाभ होता है। चंद्रमा कमजोर स्थिति में है तो ऊं चंद्राय नम: मंत्र का जाप करने से लाभ मिलेगा। ग्रहण के दौरान प्राणायाम और व्यायाम करना चाहिए, सोच को सकारात्मक रखना चाहिए। चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद घर में शुद्धता के लिए गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। खुद स्नान के बाद भगवान की मूर्तियों को स्नान कराएं और उनकी पूजा करें। जरूरतमंद व्यक्ति और ब्राह्मणों को अन्न का दान करना चाहिए। ग्रहण के बाद जितना हो सके दान करें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Second Moon eclipse of the year today

More News From national

Next Stories
image

free stats