image

एक गैर सरकारी संगठन (एन.जी.ओ.) की नई पहल के तहत पूरे देश के विभिन्न इलाकों में सामुदायिक फ्रिज स्थापित किए जा रहे हैं जिससे भोजन की बर्बादी और भूख की समस्याओं का समाधान करने में मदद मिल रही है। स्थानीय एनजीओ ‘फीडिंग इंडिया’ (एफ.आई.) ने ‘‘हैप्पी फ्रिज’’ नाम से एक अभियान चलाया है। इसमें आवासीय और व्यावसायिक इलाकों में 500 सामुदायिक फ्रिज स्थापित किए जा रहे हैं कोई भी व्यक्ति बचे हुए भोजन को वहां रख सकेगा।

 एफआई की सह-संस्थापक सृष्टि जैन ने बताया कि इन सामुदायिक फ्रिजों के जरिए खाने योग्य भोजन को लोगों में दोबारा बांटे जाने के काम में निवासियों को शामिल किया जा रहा है। इससे खाने की बर्बादी रुकेगी और गरिमामय साधनों का सृजन होगा। लोग फ्रिज में पूर्व निर्धारित जगह पर बढ़िया गुणवत्ता वाला खाना दान कर सकते हैं और उसमें से वे लोग खाना ले सकेंगे जिन्हें इसकी आवशय़कता होगी। 

19 शहरों में 47 फ्रिज किए जा चुके स्थापित
उन्होंने कहा कि अबतक देश के 19 शहरों में ऐसे 47 फ्रिज लगाए जा चुके हैं। ये सामुदायिक फ्रिज नई दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, गुड़गांव, चंडीगढ़़, लुधियाना, गाजियाबाद, नागपुर, जयपुर, रांची, कानपुर और पटना जैसे नगरों के आवासीय इलाकों, बाजारों और आर.डब्ल्यू.ए. में लगाए गए हैं। 

एक महीने में 1500 से 2000 बार का बचा रहे खाना 
उन्होंने बताया कि ये फ्रिज एक महीने में 1500 से 2000 बार का खाना बचा रहे हैं। उनके संगठन को पूरे भारत में ऐसे 550 से अधिक मुफ्त सामुदायिक फ्रिज स्थापित करने के लिए अनुरोध मिले हैं। ऐसे फ्रिजों की मरम्मत का काम यह संगठन खुद और उनके कारपोरेट सहयोगी करते हैं।  

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Happy fridge: anyone can keep their belongings in it

More News From eknazar

Next Stories
image

free stats