image

लोहियां खास: मेहनत हो लगन हो खून में ईमानदारी हो तो मन में कुछ कर गुजरने की भावना हो तो इंसान फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है। जी हां, ऐसा ही कुछ कर दिखाया है लोहियां के एक नौजवान भाई सुखदेव सिंह जोसन ने। आज वे जर्मनी में ऐसे भारतीय के रूप में जाने जाते हैं जिन्होंने कामयाबी का नया आसमान छूआ है। शायद यही वजह है कि जर्मनी के एक टी.वी. चैनल ने उनकी कामयाबी की कहानी पर न केवल एक वृत्तचित्र (डॉक्यूमैंट्री फिल्म) बनाई है ब्लकि पूरे जर्मनी में इसे प्रसारित भी किया गया है।

गौरतलब है कि कभी यह नौजवान लोहियां के शहीद भगत सिंह चौक में समोसों की रेहड़ी लगाता था। आज जर्मनी के हैंबर्ग में उसका रैस्टोरैंट बादशाह स्वीट्स इतना मकबूल है कि जर्मनी ही नहीं पूरे यूरोप में उसकी बनी मिठाइयां सप्लाई होती हैं। यहां तक कि जर्मनी में जब भी कोई भारतीय डैलीगेशन होता था, खिलाड़ियों की टीम जाती है तो खाने का जिम्मा बादशाह स्वीट्स का ही होता है। अपनी कामयाबी को कहानी कहते हुए भाई सुखदेव सिंह ने जर्मनी के टी.वी. को कहा कि काम अनथक तरीके से लगे रहना उनका जुनून है, वह कभी भी निठल्ले नहीं बैठ सकते, यहां तक इसका पूरा परिवार भी उनके साथ हाथ बंटाता है।

इसमें उनकी पत्नी ईवान जोसन, बेटी अमनदीप कौर जोसन एवं शेष परिवार शामिल है। गौरतलब है कि यह जोसन परिवार बहुत सी स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़ कर बहुत से समाज भलाई के काम करता है। यहां तक शहीद भगत सिंह चौक लोहियां को नई-नुहार भी इसी परिवार ने दी है। जर्मनी के टी.वी. द्वारा इस वृत्तचित्र के प्रसारित होने के बाद पूरी दुनियां से भाई सुखदेव सिंह जोसन को बधाई संदेश मिल रहे है। इनमें इंग्लैंड से हरजिंद्र सिंह हेयर, अमरीका से अश्विनी कुमार कैंथ, कनाडा से मैनेजर मुकुल शर्मा, राजपाल सिंह, आस्ट्रेलिया से मनोहर लाल शर्मा, नार्वे से जैनेंद्र पराशर, न्यूजीलैंड से राहुल वशिष्ठ, टोरंटो से गगनदीप शर्मा, जगतार सिंह कंग, चंदन शर्मा, वैंकूवर से नंदन शर्मा, लोहियां से शिरोमणि प्रबंधक कमेटी कार्यकारिणी के सदस्य जत्थेदार शिंगारा सिंह, लोहियां नगर पंचायत के अध्यक्ष शहबाज सिंह, भाई मोहन सिंह जोसन, पत्रकार फोरम लोहियां के संरक्षक गुरदीप पेंटर एवं पूर्व अध्यक्ष गुरपाल सिंह शताबगढ़ शामिल हैं। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Germany's TV Documentary film on the younger generation of Lohia

More News From eknazar

free stats