image

नई दिल्ली: दिन में नीला रात में काला दिखने वाला ये अंतरिक्ष पृथ्वीवासियों के लिए एक रहस्य और रोमांच का विषय बना हुआ है। आसमान की तरफ देखते-देखते आज हम अंतरिक्ष में पहुंच गए हैं लेकिन इसको अभी भी समझ पाने में असक्षम है। मानव सोच से कहीं ज्यादा रहस्य तारों से चमकते इस आसमान ने अपने सीने में दफन किए हैं और इन्हीं को समझने तलाशने की कोशिशे आज भी जारी हैं। लेकिन फिल्हाल अभी अंतरिक्ष से नासा (NASA) के सामने एक गज़ब का मामला सामने आया है। मामला अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन बैंक खाते को अनाधिकृत रुप से एक्सेस करने का है। 

अब ये क्या नया माजरा है?

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन के तलाकशुदा पति समर वॉर्डन ने उन पर नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहने के दौरान उनके खाते को एक्सेस करने का आरोप लगाया है। वॉर्डन ने मैकक्लेन के खिलाफ घीय व्यापार आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, मैकक्लेन ने बैंक खाते को एक्सेस करने की बात मान ली है, हालांकि उन्होंने इस दौरान किसी भी गलत काम से इनकार किया।

अंतरिक्ष यात्री मैकक्लेन ने अपने वकील के जरिये न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि वो केवल यह सुनिश्चित कर रहीं थी कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक है या नहीं। क्या वॉर्डन के पास बेटे की देखभाल या बिल के भुगतान के लिए पर्याप्त पैसा है? उनके वकील रस्टी हार्डिन ने कहा, 'उन्होंने इस बात से पुरजोर इनकार किया है कि उनके द्वारा कोई गलत कदम उठाया गया।' साथ ही हार्डिन ने बताया कि उनकी मुवक्किल परिवार का सहयोग कर रहीं थी। 

फिलहाल NASA इस मामले की जांच कर रही है। खास सोचने वाली बात यह है कि इंसान जब अंतरिक्ष में कोई अपराध (Crime) करता है तो उसके अपराध पर धरती पर लागू कानून के तहत ही फैसला सुनाया जाएगा। ऐसे में ऐनी अगर दोषी साबित होती हैं तो उन्हें अमेरिकी संघीय कानून के अनुसार सजा सुनाई जा सकती है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: First Crime in Space, NASA Takes Command

More News From eknazar

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats