image

हरियाणा  से किसानों से जुड़ा एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां के फतेहाबाद जिले के किसानों ने अपनी फसल को बचाने के लिए एक अलग ही टोटका अपनाया है। किसान पानी में शराब डालकर इसका छिड़काव कपास की फसल के लिए कर रहे हैं। पानी के साथ शराब मिलाकर फसल पर छिड़कना कितना कारगार होगा इसका तो पता नहीं, लेकिन किसानों का मानना है कि इसका जरूर फायदा होगा। इसके उलट कृषि अधिकारी इसे किसानों का भ्रम बता रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि इस तरह से कोई भी कीट नहीं मरता। किसानों को इस तरह के उपाय करने से कोई फायदा नहीं। किसान भ्रमित होकर अपनी फसलें खराब कर लेंगे।

क्या कहा किसानों ने
किसानों का कहना है कि उनका यह नुस्खा असर दिखा रहा है। उनका कहना है कि फसल पर कैमिकलों का इस्तेमाल खर्च तो बढ़ाता है, साथ ही उत्पादन और वातावरण में जहरीले तत्व भी बढ़ते हैं। किसानों के मुताबिक, फसलों को बचाने का यह नया तरीका अनोखा है। हमने अपनी फसल को कीटों से बचाने के लिए ये तरीका खोजा है।

देसी शराब का छिड़काव
किसानों ने बताया कि वे अपनी फसलों को बचाने के लिए देशी शराब का इस्तेमाल कर रहे हैं। शराब के छिड़काव से फसलों को कुछ नहीं होता। उन्हें इसका अच्छा परिणाम मिल रहा है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Farmer adopted unique method for good farming

More News From eknazar

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats