image

सानाः यमन के उत्तरी प्रांतों में स्वाइन फ्लू ( एच आई एन आई इन्फ्लूएंजा) से पिछले साल कम से कम 139 लोगाें की मौत हाे गई हैं। स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन ने मंगलवार को बयान जारी कर बताया कि स्वाइन फ्लू के सर्वाधिक मामले हौती विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों राजधानी साना, अमरान और इब्ब प्रांत के हैं। इन क्षेत्रों में स्वाइन फ्लू से 22 लोगों की मौत हुई और कम से कम 107 लोग इससे संक्रमित हुए। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस रिपोर्ट को लेकर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं आयी है।

Read More  बड़गामाः सुरक्षाबलाें और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर

Read More अमेरिकी पत्रिका में भी छाई प्रियंका गांधी, कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मनोबल हुआ ऊंचा

यमन में वर्ष 2015 में हौती विद्रोहियों द्वारा राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी को जबरन सत्ता से हटा देने के बाद गृह युद्ध शुरु हो गया। चार वर्षों से गृह युद्ध का दंश झेल रहे यमन में राजनीतिक व्यवस्था चरमरा गयी है और लाखों लोगों पर भुखमरी की कगार पर हैं। इस देश में हैजा से दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 10 लाख लोग इससे संक्रमित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यमन विश्व के सर्वाधिक खराब मानवीय संकट के दौर से गुजर रहा है।

Read More गवर्नर के काफिले पर हुआ हमला, 12 सैनिक घायल

Read More अमेरिकी टीवी होस्ट ने ‘10 सालों से नहीं धोया हाथ’ !

हौती विद्रोहियों द्वारा देश के पश्चिमी हिस्से के अधिकांश क्षेत्रों पर कब्जा करने और सऊदी अरब समर्थित हादी को देश छोड़कर भागने पर मजबूर करने के बाद सऊदी अरब के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन ने यमन के युद्ध में हस्तक्षेप किया था। इसके बाद से यमन की स्थिति बिगड़ती चली गयी।

Read More मुझसे नहीं, राहुल से है पीएम मोदी का मुकाबला : प्रियंका

Read More ट्रंप रैली में कैमरामैन पर हुआ हमला, सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की मांग

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले माह कहा था कि यमन में अब तक कम से कम 6800 नागरिक मारे गए हैं और करीब 10,700 घायल हुए हैं। साथ ही कुपोषण, बीमारी और भुखमरी से कई हजार लोगों की मौत हो गयी हैं। दो करोड़ लोग खाद्य संकट झेल रहे हैं जिनमें से करीब एक करोड़ लोग एक वक्त के भोजन की अनिश्चितता की स्थिति में जी रहे हैं। यह देश बर्बादी के कगार पर पहुंच गया है।

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 139 Deaths Due To Swine Flu In This Country

More News From international

IPL 2019 News Update
free stats