image

हिन्दी सिनेमा जगत को एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्म देने वाले फिल्म निर्देशक और निर्माता करण जौहर का नाम आज दुनिया भर में शुमार है। लेकिन हम आपको बताने वाले हैं उनके पिता यश जौहर के बारे में खास। बता दें कि आज ही के दिन यश जौहर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। 

यह भी पढ़ें:- दुखी हुआ रजनीकांत के फैंस का दिल, वजह बनी उन्हीं का ये तस्वीर

 

यह भी पढ़ें:- फिल्म 83 के सेट पर ये अभिनेता हुआ बुरी तरह घायल, पूरी टीम ने छोड़ा...

 

6 सितंबर 1929 को लाहौर में जन्में यश जौहर सफल निर्माता के रूप में जाने जाते हैं। साथ ही वे फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस में से एक धर्मा प्रोडक्शन के संस्थापक हैं। यश जौहर ने कई सारी फिल्मों का निर्माण किया, उनके प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले जो सबसे पहली बनी थी उसका नाम था दोस्ताना। 26 जून, 2004 को 74 साल की उम्र में निधन हो गया था, यश जी की डेथ एनिवर्सरी पर बता रहे हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ किस्से।

यह भी पढ़ें:-  आखिर किस बात को याद कर इमोशनल हुए शाहरुख खान, कहा- 'यहां जिंदगी आधी गुजर...

यह भी पढ़ें:- शिल्पा शेट्टी के बाद अब आलिया भट्ट निकली इस काम की करने शुरुआत, फैंस को देंगी ये ...

यश जौहर ने अपना प्रोडक्शन हाउस खोलने से पहले कई अन्य निर्माताओं के बैनर तले काम किया था। सबसे पहले वो सुनील दत्त के साथ जुड़े फिर देव आनंद की नवकेतन फिल्म्स के साथ, खुद के प्रोडक्शन हाउस में उनकी पहली फिल्म दोस्ताना थी। ये फिल्म बनाने के लिए यश जौहर को काफी स्ट्रगल करना पड़ा था, उस दौरान फिल्म की कास्ट में शामिल कलाकारों ने उनकी मदद की थी। फिल्म समीक्षा पब्लिक का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। मधुबाला के साथ यश जोहार का एक किस्सा काफी मशहूर था। दरअसल मुगल - ए - आजम की शूटिंग चल रही थी। इस दौरान यश जोहर फोटोग्राफी कर रहे थे। उन्होंने फिल्म की लीड एक्ट्रेस मधुबाला की भी तस्वीरें खींची, मधुबाला के बारे में माना जाता था कि वे जल्दी किसी भी फोटोग्राफर्स को तस्वीरें नहीं लेने देती थीं। मगर वे यश जी की इस स्किल से इतना इंप्रेस हुईं कि उन्होंने ना सिर्फ अपनी तस्वीरें खिंचवाई बल्कि उनके साथ वक़्त भी बिताया, तभी से दोनों की अच्छी बॉन्डिंग बन गई थी।

यश की इच्छा थी कि उनके बेटे करण जोहर एक्टिंग करें। मगर करण का मन फिल्में बनाने की तरफ ज्यादा था। यश काफी धार्मिक प्रवृति के थे, इसलिए उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस का नाम धर्मा प्रोडक्शन रखा।

यह भी पढ़ें:- 'टिप टिप बरसा पानी' गाने पर इस अभिनेत्री संग अक्षय कुमार करेंगे रोमांस, जानें क्या है बेहद खास

यह भी पढ़ें:- तैमूर के लिए बेहद खास रहा मासी करिश्मा कपूर का बर्थडे, इस अंदाज से किया सेलिब्रेट

यह भी पढ़ें:- 'टिप टिप बरसा पानी' गाने पर इस अभिनेत्री संग अक्षय कुमार करेंगे रोमांस, जानें क्या है बेहद खास

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Yash johar death anniversary

More News From entertainment

Next Stories

image
free stats