image

हिंदी सिनेमा में कई जाने-माने संगीतकार मौजूद हैं। जिन्हाेंने अपनी आवाज के दम पर दुनिया भर के लाेगाें का दिल जीता है। आर डी बर्मन भी उन्हीं में से एक महान संगीतकार हैं। इन्हाेंने अपने संगीत के जरिए लाेगाें के दिलाे में अलग पहचान बनाई। यही नही बल्कि भले ही वाे आज दुनिया काे अलविदा कह चुके हैं, लेकिन फिर भी उनके संगीत उन्हें दुनिया भर में जिंदा रखे हुए हैं। ताे आइए आज इनके जन्मदिन पर हम आपकाे बताते हैं इनके बारे में कुछ खास बातें। 

यह भी पढ़ें:- मलाइका ने अर्जुन कपूर संग अपने रिलेशन पर मोहर लगा प्यार का इजहार कर कहा- मेरे ...

जानकारी के लिए बता दें कि पंचम दा के नाम से मशहूर संगीतकार आर डी बर्मन ने लगातार तीन दशकों तक हिंदी सिनेमा पर राज किया और 331 फिल्मों को अपने संगीत से सजाया। पंचम जितना अपने संगीत के लिए मशहूर थे, उतना ही अपनी आवाज के लिए भी। इस महान संगीतकार के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनकी कुछ अनसुनी कहानियां। 

- बता दें कि आर डी बर्मन का पूरा नाम राहुल देव बर्मन था। ब्रिटिश शासित कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) में 27 जून 1939 को पैदा हुए राहुल त्रिपुरा के राजसी खानदान से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता सचिन देवबर्मन हिंदी सिनेमा के अग्रणी संगीतकारों में से एक रहे जबकि इनकी मां मीरा देवबर्मन एक गीतकार थीं। इनके दादा नाबद्विपचंद्र देवबर्मन त्रिपुरा के राजकुमार थे और इनकी दादी थीं मणिपुर की राजकुमारी निर्मला देवी। 

- आर डी बर्मन का नाम राहुल देव से पंचम होने के पीछे कई किस्से हैं। पंचम नाम पड़ने से पहले इनका एक और उपनाम ‘तबलू’ हुआ करता था। संगीत के प्रति इनकी दिलचस्पी के चलते ये नाम उन्हें अपनी नानी से मिला। पंचम नाम पड़ने के पीछे का किस्सा ये बताते हैं कि जब बचपन में वह रोते थे तो यह शास्त्रीय संगीत के पांचवें सरगम ‘प’ की तरह प्रतीत होता था। 

यह भी पढ़ें:- इस मशहूर एक्ट्रेस और डायरेक्टर ने दुनिया को कहा अलविदा, फिल्म इंडस्ट्री में छाया मातम का माहौल

- राहुल देव बर्मन की प्रारम्भिक शिक्षा बंगाल से ही हुई। राहुल देव बर्मन ने महज नौ साल की उम्र में ही पहला गाना ‘ऐ मेरी टोपी पलट के आ’ बना लिया। इस गाने को इनके पिता सचिन देव बर्मन ने 1956 में बनी फिल्म ‘फंटूश ‘में प्रयोग किया। कहा जाता है कि ‘सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए’ गाने की धुन भी राहुल देव ने बचपन में ही तैयार कर ली थी जिसे इनके पिता ने 1957 में गुरुदत्त की फिल्म ‘प्यासा’ में इस्तेमाल किया।

- हिंदी सिनेमा में आने से पहले पंचम दा ऑर्केस्ट्रा में हारमोनियम बजाया करते थे। मुंबई आने के बाद आर डी बर्मन ने प्रसिद्ध सरोद वादक उस्ताद अली अकबर खान और पं. समता प्रसाद से तबला बजाना सीखा। आर डी बर्मन संगीतकार सलिल चौधरी को भी अपना गुरू मानते थे। हिंदी सिनेमा की प्रसिद्ध संगीतिक जोड़ी लक्ष्मीकांत प्यारेलाल भी पंचम दा के आर्केस्ट्रा के दिनों के साथी रहे।

- राज खोसला की फिल्म ‘सोलवां साल’ में आर डी बर्मन भी पिता एस डी बर्मन के सहयोगी के तौर पर काम कर रहे थे। इस फिल्म में हेमंत कुमार के गाए गाने ‘है अपना दिल तो आवारा’ में एस डी बर्मन ने अपने पिता के लिए माउथ ऑर्गन भी बजाया। इसके अलावा कई और फिल्मों में एस डी बर्मन और आर डी बर्मन ने एक साथ काम किया। हिंदी सिनेमा में इलेक्ट्रॉनिक ऑर्गन लाने का श्रेय भी पंचम दा को ही जाता है। 

- 1970 में रिलीज हुई देव आनंद की फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ के संगीतकार पंचम दा थे। इस फिल्म में आशा भोसले की आवाज में गाया एक गाना ‘दम मारो दम’ को पंचम दा ने अपने संगीत से सजाया। यह गाना इतना लोकप्रिय हुआ कि फिल्म के निर्माता और निर्देशक देव आनंद को लगा कि यह गाना पूरी फिल्म पर हावी होगा। इसलिए देव आनंद ने इस फिल्म में से गाने के कुछ हिस्से कटवा दिए। दम मारो दम आज भी एक लोकप्रिय गाना है इस गाने के कई रीमिक्स बन चुके है। उस दौर में बने इस गाने का संगीत भारतीय रॉक संगीत में एक मील का पत्थर साबित हुआ।

- दार्जिलिंग में पंचम दा की मुलाकात रीता पटेल से हुई। रीता ने अपनी सहेलियों से शर्त लगाई कि वह आर डी बर्मन के साथ डेट पर जाएगी। रीता यह शर्त जीत गई और पंचम दा का दिल भी। दोनों ने 1966 में शादी कर ली मगर यह शादी ज्यादा दिनों तक नही चल सकी और दोनो के बीच आपसी मतभेद के कारण 1971 में तलाक भी हो गया। इससे पंचम दा काफी गम में रहने लगे और इसी दौरान होटल के कमरे में बैठकर पंचम दा ने फिल्म ‘परिचय’ का गाना ‘मुसाफिर हूं यारों’ कंपोज किया। फिर पंचम दा ने 1980 गायिका आशा भोसले से शादी की। आर डी बर्मन की यह शादी भी आजीवन नहीं चल सकी और बाद में दोनों अलग-अलग रहने लगे। आर डी बर्मन को कई बड़े पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। आज भले ही आ डी बर्मन दुनिया में नही हैं, लेकिन उनका नाम दुनिया लोगों के बीच हमेशा जिंदा रहेगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Rd Burman birthday special

More News From entertainment

Next Stories

image
free stats