image

बाॅलीवुड के फेवरेट डिस्को डांसर के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती फिल्म इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा हैं। मिथुन चक्रवर्ती को उनके सभी फैंस मिथुन दा के नाम से बुलाते है। बता दें कि आज मिथुन दा अपना 67वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। तो आइए जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में खास जिनसे आप भी होंगे अनजान। 

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून, 1950 को कोलकाता में हुआ। मिथुन दा का बचपन का नाम गौरांग चक्रवर्ती है। वेब पोर्टल के मुताबिक मिथुन चक्रवर्ती अपने जीवन के शुरुआती दौर में नक्सलवाद से जुड़े रहे, लेकिन अपने भाई की आकस्मिक मृत्यु के बाद उन्होंने नक्सलवाद का रास्ता छोड़ दिया और पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला ले लिया। इसके बाद फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई। 

बताते चलें कि मिथुन चक्रवर्ती ने ‘मृगया’ जैसी सुपरहिट फिल्म से अपने करियर का आगाज कर कई साल बाद गुमनामी के अंधेरे में डूबे रहे। मिथुन के लिए वह दौर बहुत बुरा रहा। उनके अभिनय की सराहना करते हुए काम का भरोसा तो सभी देते थे लेकिन कोई काम नहीं देता था। ये बात उन्होंने खुद एक मीडिया चैनल से इंटरव्यू के दौरान कही थी। मिथुन चक्रवर्ती आज भी डांस को पहला प्यार मानते है। उनके लिए डांस करना पूजा की तरह है। लेकिन उम्र के इस पड़ाव में आकर मिथुन लाइमलाइट में कम ही रहते हैं।

उन्होंने हिंदी फिल्मों में डांस को एक नई पहचान दी थी। एक दौर था जब फिल्म मिथुन के डांस से ही हिट हो जाती थी। हाल ही में उनकी 'दी ताशकंद फाइल्स' रिलीज हुई है। जोकि भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत के पीछे की असल वजह तलाशने के बारे में है। 80 के दशक में सिर्फ मिथुन दा ही चल रहे थे। उस समय अमिताभ फेसम होना शुरू ही हुए थे।

इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्मों से नवाजा और उन्हें पहचान  डिस्को डांसर से मिली और दुनिया को मिला डांसिंग स्टार जिसने अपने फैन फॉलोइंग की बदौलत बहुत कुछ हासिल किया। मिथुन ने उस दौर की सपोर्टिंग एक्टर रहीं योगिता बाली से 1979 में शादी की। मिथुन से पहले योगिता की शादी किशोर कुमार से हुई थी। वो किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थीं। लेकिन आज मिथुन जिस मुकाम पर हैं उनका नाम इंडस्ट्री में शुमार है। दैनिक सवेरा की तरफ से फिल्म इंडस्ट्री के सुरस्टार  मिथुन चक्रवर्ती को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Mithun Chakraborty birthday special

More News From entertainment

Next Stories
image

free stats