image

हिन्दी सिनेमा जगत में जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी फिल्म बॉर्डर का नाम आज भी दर्शकों की जुबान पर सुनने को मिला है। बता दें कि 13 जून 1997 आज ही के दिन सिनेमा घरों में ये फिल्म रिलीज की गई थी। इस फिल्म को सही मायनों में भारत की सबसे बड़ी वॉर फिल्म कहा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें:-  प्रियंका चोपड़ा के नाम आया सबसे बड़ा खिताब, इस अवॉर्ड से किया जाएगा सम्मानित

जेपी दत्ता की मशहूर फिल्म बॉर्डर 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित थी। साल 2019 में भले ही उरी जैसी फिल्में बन रही हों जो तकनीक, सिनेमैटोग्राफी और बजट के मामले में बेहतर हो लेकिन बात अगर किसी फिल्म के साथ जुड़ाव, भावनाओं और नॉस्टेलजिया की हो तो बॉर्डर से बेहतर वॉर फिल्म मिलना मुश्किल है। शायद यही कारण है कि इस फिल्म को राष्ट्रीय एकीकरण के लिए बेस्ट फीचर फिल्म का नरगिस दत्त अवॉर्ड भी दिया गया था। 3 नेशनल अवॉर्ड्स जीत चुकी बॉर्डर साल 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

यह भी पढ़ें:- जानिए आखिर टाइगर श्रॉफ को छोड़ किस शख्स के साथ लंच आउटिंग पर निकलीं दिशा पटानी

जेपी दत्ता यूं तो कई नॉन वॉर फिल्में बना चुके हैं लेकिन वे अपनी युद्ध वाली फिल्मों के चलते ही चर्चा में रहे हैं और इनमें सबसे प्रमुख नाम बॉर्डर का ही है। दत्ता का दावा है कि इंडियन सिनेमा के इतिहास में उनकी फिल्म ‘बॉर्डर’ पहली फिल्म थी जिसने खुले तौर पर पाकिस्तान को शत्रु के तौर पर चिन्हित किया। जेपी दत्ता को सरहदों से कितना लगाव है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनकी पहली फिल्म भी बॉर्डर के बारे में थी। इस फिल्म में सुनील शेट्टी, सनी देओल, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ जैसे और कई बड़े स्टार्स भी नजर आए थे। 

यह भी पढ़ें:- आखिर क्यों अनुपम खेर के इस सवाल को सुनकर कपिल शर्मा के छूटे पसीने, कहा...

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Border is still the biggest war movie of india and it is still relevant

More News From entertainment

Next Stories
image

free stats