बाॅलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी आवाज से सबकाे दीवाना बनाने वाली सिंगर अलका याग्निक का नाम आज दुनिया भर में शुमार है। यह अपनी आवाज से दर्शकाें के दिलाे पर राज करती आ रही हैं। बता दें कि आज अलका याग्निक 53वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। ताे आइए इने जन्मदिन पर आपकाे बताते हैं इनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें। 

यह भी पढ़ें:-    रोज सुबह मैं उठता हूं, गाली खाता हूं और इस पर हंसता हूं: करण जौहर

यह भी पढ़ें:-  Video: इस तरह चढ़ा अक्षय कुमार पर फिल्म 'केसरी' का रंग और फिर...

अपनी मधुर आवाज से उन्होंने देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी गायकी का जादू बिखेरा, उनकी पर्सनल लाइफ बहुत सादी रही है। बता दें कि अलका और उनके पति काम के सिलसिले में अलग-अलग रहते हैं, उनकी एक बेटी भी है। अलका याग्निक का जन्म 20 मार्च 1966 को कोलकाता में हुआ। वो एक गुजराती परिवार से ताल्लुकात रखती हैं, उनकी मां शोभा याग्निक भी एक क्लासिकल सिंगर थीं। अलका ने भी बहुत छोटी उम्र से गाना शुरू कर दिया था, उन्होंने शास्त्रीय संगीत की तालीम ली।

आपकाे जानकर हैरानी हाेगी कि अलका याग्निक 6 साल की उम्र से ही कोलकाता में आकाशवाणी और ऑल इंडिया रेडियो के लिए गाने लगी थीं। 10 साल की उम्र में अपनी मां के साथ मुंबई आ गईं, मगर मां का साथ अलका को ज्यादा दिनों तक नसीब नहीं हुआ, बहुत ही छोटी उम्र में उन्होंने अपनी मां को खो दिया था। मशहूर अभिनेता राज कपूर ही थे जिन्होंने अलका की आवाज को सबसे पहले पहचाना और उन्हें म्यूजिक डायरेक्टर लक्ष्मीकांत के पास भेज दिया। अलका की आवाज लक्ष्मीकांत को काफी पसंद आई, उस समय अलका की आवाज काफी महीन थी और पूरी तरह परिपक्व नहीं हुई थी जिस वजह से उन्हें थोड़ा देर से गाने का मौका मिला। 

यह भी पढ़ें:-  रणवीर सिंह को नहीं बल्कि रणबीर कपूर को गले लगाती नजर आईं दीपिका पादुकोण

यह भी पढ़ें:-  'कलंक' में आलिया का कलासिक्ल डांस देख कैटरीना रह गईं दंग, तारीफ कर कहा...

सबसे खास और बड़ी बात अलका याग्निक श्रेष्ठ महिला प्लेबैक सिंगर की श्रेणी में 35 फिल्मफेयर नॉमिनेशन्स में से 7 बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने 2 नेशनल अवॉर्ड भी जीते हैं, अलका जिस समय इंडस्ट्री में पांव जमा रही थीं उस समय लता मंगेशकर और आशा भोसले का वरचस्व था। लता और आशा ने जब गाना कम कर दिया तो अलका को पांव जमाने का मौका मिला। उस दौर में उन्हें अनुराधा पोडवाल से कड़ी टक्कर मिली थी, जब अनुराधा ने इस बात का ऐलान कर दिया कि वे सिर्फ टी सीरीज के लिए ही गाएंगी उसके बाद अलका बॉलीवुड में टॉप की सिंगर बन गईं। इसके बाद अलका ने कभी पीछे मुड़कर नही देखा और फिल्म इंडस्ट्री काे कई शानदार गानाें से नवाजा। 

यह भी पढ़ें:- इस वजह से फिल्म PM नरेंद्र मोदी की रिलीज डेट में किया गया बदलाव

यह भी पढ़ें:-  Box Office: प्री-होली में भी धमाकेदार कमाई कर रही है अमिताभ-तापसी की ‘बदला’, पार किया इतने करोड़ का आंकड़ा

बताते चलें कि अलका ने नीरज कपूर से शादी की है, दोनों की मुलाकात वैष्णों देवी जाते वक्त हुई थी। धीरे-धीरे दोनों के बीच दोस्ती बढ़ी और दोनों ने साल 1989 में शादी कर ली। अफवाह ये भी उड़ी थी कि दोनों एक दूसरे से अलग हो गए हैं, मगर अलका ने अपनी तरफ से ये साफ कर दिया था कि दोनों काम के सिलसिले में अलग-अलग रहते हैं और दोनों के बीच अच्छी अंडरस्टेंडिंग है। अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ अलका याग्निक पर्सनल लाइफ का भी खूब ध्यान रखा है। दैनिक सवेरा की तरफ से अलका याग्निक काे जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। 

यह भी पढ़ें:-  आखिर कैसे मौनी रॉय काे फिल्म ब्रह्मास्त्र में मिला ये शानदार किरदार, फैंस पढ़ना ना भूलें

यह भी पढ़ें:- नेहा कक्कड़ की चहेती Indian Idol कंटेस्टेंट काे राताे-रात लाखों का चुना लगा गया ये शख्स

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Alka Yagnik birthday special

More News From entertainment

free stats